दिल्ली में पेट्रोल के दाम 100 के पार, बीते एक साल में राजधानी में करीब 25 रुपये की हुई बढ़ोत्तरी

बीते एक साल के दौरान दिल्ली में पेट्रोल के दामों में करीब 25 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते अब लोगों का रुझान भी CNG और इलेक्ट्रिकल व्हीकल की तरफ बढ़ा है.

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 100 के पार, बीते एक साल में राजधानी में करीब 25 रुपये की हुई बढ़ोत्तरी

दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल के दाम 100 रुपए 21 पैसे पहुंच गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. दिल्ली में भी पेट्रोल के दाम आज सौ से ऊपर पहुंच गए. लेकिन उसके बावजूद कोविड के दौरान बढ़ाए गए टैक्स भी सरकार वापस नहीं ले रही है. उसका तर्क है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल का दाम बढ़ने से ये तेजी आई है. दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल के दाम 100 रुपए 21 पैसे पहुंच गए जबकि डीजल के दाम 89 रुपए 53 पैसे हैं. तेल में हो रही लगातार बढ़ोत्तरी के चलते लोगों के घर के बजट और मंहगाई पर भी इसका असर पड़ रहा है. लेकिन उसके बावजूद पिछले साल कोविड के दौरान 13 रुपए पेट्रोल पर और 16 रुपए डीजल पर बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी भी कम करने को तैयार नहीं है.जब हमने लोग से बात की तो उनके भी अपने तर्क है.

'आपकी गाड़ी चाहे पेट्रोल पे चलती हो या डीजल पे, सरकार...' : तेल के दाम नई ऊंचाई पर पहुंचे तो बरसे राहुल गांधी

बीते एक साल के दौरान दिल्ली में पेट्रोल के दामों में करीब 25 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते अब लोगों का रुझान भी CNG और इलेक्ट्रिकल व्हीकल की तरफ बढ़ा है. खुद दिल्ली पेट्रोल डीजल एसोसिएशन के दो साल तक अध्यक्ष रहे निश्चल सिंघानिया इलेक्ट्रिकल्स व्हीकल्स के शो रुम पर हमें मिलें.

आप पेट्रोल डीजल के बिजमेस में इतमे साल रहे फिर आप पेट्रोल डीदल का बिजनेस से शिफ्ट होकर ई व्हीकल्स में क्यों आ गए. दिल्ली पेट्रोल डीजल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष निश्चल सिंघानिय ने कहा कि मैंने शिफ्ट नहीं किया है मेरा अब भी पेट्रोल डीजल का प्राइमरी बिजनेस है ये आप्शन है देखिए सस्ता फ्यूल का आप्शन कार वालों के लिए CNG में है लेकिन मोटरलाइकिल या स्कूटर वालों के लिए नहीं है इसलिए मैंने ये भी आप्शन दिया है.

Petrol-Diesel Price : देश के 14 राज्यों में 100 के पार बिक रहा पेट्रोल, चेक करें आज के रेट

जानकार मानते हैं कि लॉकडाउन के बाद जैसे-जैसे देश खुलेंगे तेल की खपत बढ़ेगी ऐसे में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ेंगे. ऐसे में जब तक पेट्रोल और डीजल पर सरकार का करीब 50 फीसदी टैक्स नहीं कम होगा तब तक तेल के दाम यूं ही आसमान छूते रहेंगे. 


Petrol-Diesel Price: आज पेट्रोल 35 तो डीजल 17 पैसे हुआ महंगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com