Parliament Budget Session Updates: लोकसभा में बोले पीएम मोदी- किसान आंदोलन की पवित्रता को आंदोलनजीवी कर रहे हैं कलंकित

Parliament Updates: लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि विविधिता के बावजूद हम एक राष्ट्र हैं. विकट और विपरीत काल में भी ये देश किस प्रकार से अपना रास्ता चुनता है, रास्ता तय करता है और रास्ते पर चलते हुए सफलता प्राप्त करता है, ये सब राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कहा है.

Parliament Budget Session Updates: लोकसभा में बोले पीएम मोदी- किसान आंदोलन की पवित्रता को आंदोलनजीवी कर रहे हैं कलंकित

Parliament LIVE Updates: लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी का जवाब

Parliament Updates: लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विविधिता के बावजूद हम एक राष्ट्र हैं. विकट और विपरीत काल में भी ये देश किस प्रकार से अपना रास्ता चुनता है, रास्ता तय करता है और रास्ते पर चलते हुए सफलता प्राप्त करता है, ये सब राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कहा है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जी का भाषण भारत के 130 करोड़ भारतीयों की संकल्प शक्ति को प्रदर्शित करता है. विकट और विपरीत काल में भी ये देश किस प्रकार से अपना रास्ता चुनता है, रास्ता तय करता है और रास्ते पर चलते हुए सफलता प्राप्त करता है, ये सब राष्ट्रपति जी ने अपने अभिभाषण में कहा. मैं इस चर्चा में भाग लेने वाले सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं. मैं विशेष रूप से हमारी महिला सांसदों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को लेकर कहा कि मैं किसानों से पूछना चाहता हूं कि जो व्यवस्थाएं उनके पास पहले थीं, उनमें से किसी चीज को नए कानून को छीन लिया है क्या. कृषि कानूनों में जो व्यवस्था है वो ऑप्शनल है. नए कानून किसी के लिए बंधन नहीं है,उनके लिए सिर्फ ऑप्शन है. जहां ऑप्शन हैं, वहां विरोध का कारण ही नहीं बनता.  पुरानी मंडियों पर कोई पाबंदी नहीं, बल्कि इन पुरानी मंडियों को सुधारने के लिए और बजट की व्यवस्था की गई है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक नया शब्द सुना कि हमने मांगा नहीं तो ये कानून दिया क्यों, तो कहना चाहता हूं कि ये अनिवार्य नहीं है, ये विकल्प के तौर पर है. तीन तलाक को लेकर किसी ने मांग नहीं की थी लेकिन कानून बनाया गया. बालविवाह के लिए कानून, शादी की उम्र बढ़ाने के लिए कानून के लिए किसी ने मांग नहीं की थी, लेकिन कानून बनाए गए क्योंकि समाज की प्रगति बदलाव के लिए आवश्यक हुआ तो कानून बने.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी जिसने करीब 6 दशकों तक शासन किया, उसका ये हाल हो गया है कि पार्टी का राज्यसभा धड़ा एकतरफ चलता है और लोकसभा का अलग. ऐसी डिवाइडेड पार्टी या कहें कंफ्यूज पार्टी न खुद का भला कर सकती है न देश का. राज्यसभा में जो तबका है वो उमंग के साथ चर्चा करता है.वहीं ये कांग्रेस का दूसरा तबका है. कांग्रेस पार्टी ने लगातार हो रहे हमलों के बाद लोकसभा से वॉकआउट कर दिया.

Budget Session Updates in Hindi: