पीएम केयर्स फंड के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट : सरकार

PM CARES Fund के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट बनाया जाएगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

पीएम केयर्स फंड के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट : सरकार

PM Cares fund के तहत नए अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है

नई दिल्ली:

पीएम केयर्स फंड (PM-CARES fund)  के तहत 100 नए अस्पतालों में होगा उनका खुद का ऑक्सीजन प्लांट (oxygen plants) बनाया जाएगा. केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत सरकार ने 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने का निर्णय भी लिया है. इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि अधिकार प्राप्त समूह ऑक्सीजन आपूर्ति का संकट झेलने वाले 12 राज्यों में इसकी निगरानी करेगा.दरअसल, 12 राज्य जहां कोरोना के ज्यादा केस आ रहे हैं वहां ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ रही है.ये राज्य महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक,केरल,तमिलनाडु,पंजाब,हरियाणा और राजस्थान हैं.

महाराष्ट्र में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन का प्रोडक्शन नही है.मध्यप्रदेश के पास कोई उत्पादन की क्षमता ही नही है. गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्यों में ऑक्सीजन प्रोडक्शन तो है लेकिन मामले बढ़ने के साथ इसकी डिमांड काफी बढ़ गयी है.गौरतलब है कि महाराष्ट्र, यूपी, एमपी, गुजरात और कर्नाटक समेत करीब 10 राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ऑक्सीजन की कमी भी अस्पतालों में महसूस की जा रही है. 

दरअसल, कोरोना (Coronavirus) के केस में जबरदस्त उछाल के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव महसूस किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने पहले ही स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में करीब डेढ़ गुना बढ़ोतरी की है. सरकार ने आयुष्मान योजना पर भी बजट पर खासा ध्यान दिया है. 

राहुल ने कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी से पूछे 4 सवाल, बोले-क्या पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल होगा

कोरोनावायरस और उससे होने वाले रोग COVID-19 का कहर रोज़ाना बढ़ता नज़र आ रहा है, और गुरुवार को कोरोना संक्रमण के नए केसों ने 24 घंटे में 2 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 2,00,739  नए कोरोनावायरस केस दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में रिकॉर्ड हुए केसों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

कोरोना के चलते ताजमहल सहित देश की सभी पुरातत्व इमारतों को 15 मई तक बंद किया गया


भारत में पिछले दो दिनों से एक हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की जा रही हैं. मौतों का कुल आंकड़ा भी 1.75 लाख तक पहुंच गया है. हालांकि कुल आबादी या प्रति दस लाख आबादी के हिसाब से देखा जाए तो मौतों की संख्या कम है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी, गुजरात, कर्नाटक समेत लगभग सभी राज्यों में नाइट कर्फ्यू, वीकेंड कर्फ्यू और साप्ताहिक लॉकडाउन जैसे कदम उठाए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत में अब तक दर्ज हुए कुल कोविड केसों की तादाद 1,40,74,564 हो गई है. इसके अलावा, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 1,038 मरीज़ों की इस घातक संक्रमण की वजह से मौत भी हुई है, और भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,73,123 हो गई है.