विज्ञापन
This Article is From Aug 25, 2021

पीएम मोदी के निर्देश पर एस जयशंकर अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर देंगे जानकारी, सभी दल के नेता होंगे मौजूद

Afghan Crisis: विदेश मंत्री एस जयशंकर 26 अगस्त को संसद में विभिन्न दलों के नेताओं को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान के घटनाक्रम से अवगत कराएंगे.

पीएम मोदी के निर्देश पर एस जयशंकर अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर देंगे जानकारी, सभी दल के नेता होंगे मौजूद
Afghan Crisis: विदेश मंत्री एस जयशंकर अफगान के मौजूदा हाल पर देंगे जानकारी. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को अफगानिस्तान (Afghanistan) के ताजा हालात के बारे में ब्रीफ करेंगे. गुरुवार सुबह 11 बजे संसद भवन एनेक्सी के मेन कमेटी रूम में यह बैठक होगी. बैठक में विदेश सचिव अफगानिस्तान के हालात पर एक प्रजेंटेशन देंगे. इस प्रेजेंटेशन के बाद सवाल-जवाब का दौर चलेगा. प्रधानमंत्री (PM Modi) के निर्देश पर विदेश मंत्री ने यह बैठक बुलाई है. बैठक में अफगानिस्तान को लेकर भारत के रुख के बारे में सभी दलों के नेताओं को बताया जाएगा. भारत वहां से अपने सारे कूटनीतिक स्टाफ को वापस बुला चुका है. ऑपरेशन देवी शक्ति के जरिए भारत सरकार वहां से अपने नागरिकों और अफगानियों को वापस ला रही है.

तालिबान के पंजे से निकलने की कोशिश कर रहे थे ये मासूम बच्चे, 7 दिल दहला देने वाली तस्वीरें

16 अगस्त को 80 भारतीयों को वापस लाकर इसकी शुरुआत की गई थी और अब तक भारत 800 से अधिक लोगों को वापस लाया जा चुका है. अब तक प्रधानमंत्री मोदी अफगानिस्तान के मुद्दे पर दो बार कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक की अध्यक्षता कर चुके हैं. उन्होंने निर्देश दिया है कि वहां से भारतीयों को सुरक्षित वापस लाना पहली प्राथमिकता है.

माना जा रहा है कि सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री ऑपरेशन देवी शक्ति के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. इसके अलावा उनसे तालिबान को लेकर सवाल पूछे जा सकते हैं. तालिबान को लेकर भारत का क्या रुख रहेगा, उससे कैसे रिश्ते रहेंगे. भारत यह मानता है कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद अफगानिस्तान में ठिकाना बना चुके हैं और वहां की धरती का इस्तेमाल भारत पर आतंकी हमलों के लिए कर सकते हैं.

बाइडेन ने अफगानिस्‍तान से सैनिक वापस बुलाकर हज़ारों अमेरिकियों को मरने के लिए छोड़ा : ट्रंप

दूसरी चिंता अफगानिस्तान में पिछले दो दशकों में बड़े पैमाने पर किए गए भारतीय निवेश और वहां कई बड़ी परियोजनाओं की सुरक्षा को लेकर है. भारत का सहयोग देने वाले अफगानी नागरिकों की सुरक्षा और उन्हें भारत लाने पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com