तालिबान के पंजे से निकलने की कोशिश कर रहे थे ये मासूम बच्चे, 7 दिल दहला देने वाली तस्वीरें

तालिबान के पंजे से निकलने की कोशिश करते मासूमों की दिल दहलाने वाली तस्वीरों ने पूरी दुनिया को सोचने के लिए मजबूर कर दिया. बच्चों की ऐसी स्थिति देख वहां मौजूद ब्रिटिश सैनिकों की आंखों में भी आंसू आ गए थे.

तालिबान के पंजे से निकलने की कोशिश कर रहे थे ये मासूम बच्चे, 7 दिल दहला देने वाली तस्वीरें

अफगानिस्तान में बच्चे को गोदी में पकड़े इस सैनिक की तस्वीर ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद लोग बहुत से लोग डरे हुए हैं. किसी को अपनी जान की चिंता है तो किसी को अपने से ज्यादा बच्चों की. काबुल हवाईअड्डे का वो नजारा कौन भूल पाएगा, जब लोग देश छोड़ने के लिए प्लेन के पंखों पर ही बैठ गए. प्लेन चलने लगा तो लोग साथ-साथ दौड़ने लगे. सचमुच जिसने भी इस घटना का वीडियो और तस्वीरें देखीं वो इस भुला नहीं पाएगा. बच्चों की स्थिति भी ऐसी ही थी. मांएं कंटीले तारों के ऊपर विदेशी सैनिकों की तरफ अपने बच्चों के फेंक रही थी. बहुत से बच्चे कंटीले तारों के बीच फंस कर चोटिल हो गए. जो भी अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं, वे बस किसी भी तरह से निकल जाना चाहते हैं, हालांकि तालिबान का कहना है कि महिलाएं अब काम कर सकती हैं. बुर्का पहनने की पाबंदी भी हटा दी है. सिर्फ हिजाब में वह घर से बाहर निकल सकती हैं, लेकिन तालिबान के वादों पर इतनी जल्दी कोई यकीन नहीं करना चाहता. वे लोग तो बिल्कुल नहीं जिन्होंने अमेरिका और विदेशी सेनाओं की मदद की है. उनका कहना है कि तालिबान की नजरों में हम गुनाहगार हैं, वे हमें जिंदा नहीं छोड़ेंगे.  वहीं तालिबान ने सभी लोगों के लिए आम माफी की घोषणा भी की है. इसी बीच तालिबान द्वारा प्रताड़ना के वीडियो और तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर आने लगे हैं. अफगानिस्तान में तालिबान किस तरह से अपनी सत्ता कायम करेगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन फिलहाल स्थिति बेहतर नहीं है.

pn2r4p4

काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिकों को कंटीले तारों के बीच से अपने बच्चों को पकड़ाते अफगानिस्तान के लोगों की तस्वीर ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा. वहां के हालात को लेकर इस तस्वीर ने चिंता और बढ़ा दी. (फोटो AFP)

er8vosv8

हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बच्चों के लिए अमेरिकी नौसैनिकों की तस्वीरें भी सामने आईं. माता-पिता से आंचल से निकलकर ये बच्चे सैनिकों की गोद में जाने को मजबूर हुए.

mpckrspo


तालिबान के कब्जे के बाद हजारों लोग हवाईअड्डे पर पहुंच गए हैं. इस फोटो में लोग किनारे बैठकर इंतजार कर रहे हैं यहां से निकलने का. (AFP)

54rnffdo

इस फोटो में अमेरिकी सैनिक और कुछ बच्चे दिख रहे हैं जो अगली फ्लाइट की प्रतीक्षा में हैं. (AFP)

igui5ma8

काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिक कुछ प्यासे बच्चों को पानी की बोतलें देते दिखाई दिए. (AFP)


bmknbk5g

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अफगानिस्तान से निकाले गए यात्री आज दक्षिणी इंग्लैंड में आरएएफ ब्रीज नॉर्टन स्टेशन पर उतरने के बाद. (AFP)