स्किल के बिना समाज का अस्तित्व नहीं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि पिछले बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देने की आवश्‍यकता है.

स्किल के बिना समाज का अस्तित्व नहीं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

World Youth Skills Day: पीएम ने कहा, नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट है आत्मनिर्भर भारत का आधार

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जोर देकर कहा है कि नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है और यह आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है. उन्‍होंने कहा कि पिछले बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देने की आवश्‍यकता है. स्किल के बिना समाज का अस्तित्‍व नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी ने यह विचार वर्ल्‍ड यूथ स्किल डे (World Youth Skills Day) पर गुरुवार को व्‍यक्‍त किए. अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आज ये जरूरी है कि लर्निंग (सीखने की ललक)आपकी अर्निंग (आमदनी) के साथ ही रुके नहीं. आज दुनिया में कौशल (स्किल्स) की इतनी डिमांड है कि जो स्किल्‍ड होगा वही Grow करेगा, आगे बढ़ेगा. यह बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है और इसके साथ देश पर भी.

राहुल गांधी ने जोरदार तुकबंदी कर PM मोदी पर बोला हमला, लिखा- सदियों का बनाया, पलों में मिटाया..

उन्‍होंने कहा कि हम विजयदशमी को शस्त्र पूजन करते हैं.अक्षय तृतीया को किसान फसल की, कृषि इक्विपमेंट्स की पूजा करते हैं. भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो हमारे देश में हर स्किल, हर शिल्प से जुड़े लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है. दुनिया के लिए स्‍मार्ट और स्किल्‍ड मैनपॉवर सॉल्‍सूशंसभारत दे सके, ये हमारे नौजवानों की कौशल रणनीति (Skilling Strategy) के मूल में होना चाहिए.इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जो की जा रही है, जो एक प्रशंसनीय कदम है.


मंत्रिपरिषद की बैठक में बोले पीएम मोदी, संसद में सभी मंत्री रॉस्टर ड्यूटी का पालन करें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीएम ने कहा टेक्‍नोलॉजी बदल रही है, आने वाले तीन चार वर्षों में बड़ी संख्‍या में लोगों की रिस्किलंग की जरूरत पड़ेगी इसके लिए हमें देश को तैयार करना होगा.  देश, कोरोना से इतनी प्रभावी लड़ाई लड़ सका, इसमें भी हमारी स्किल वर्कफोर्स का बहुत बड़ा योगदान है. बाबा साहब अंबेडकर ने युवाओं की, कमजोर वर्ग की स्किलिंग पर बहुत जोर दिया. आज स्किल इंडिया के जरिये देश, बाबा साहब के स्‍वप्‍न को पूरा करने का प्रयास कर रहा है.