पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका, डील में शामिल रहे लोगों के खिलाफ FIR की मांग 

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी पड़ताल के हवाले से छापा है कि इजराइल सरकार ने भारत को पेगासस की तकनीक बेची थी. इसी रिपोर्ट के आधार पर शर्मा ने मांग की है कि सौदे के लिए संबंधित अधिकारी या प्राधिकरण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कराई जाए.

नई दिल्ली:

पेगासस डील (Pegasus Deal) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में एक नई याचिका दायर की गई है. इस अर्जी में विवादित डील में शामिल रहे लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की गई है. याचिका में न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) की रिपोर्ट का हवाला दिया गया है कि भारत सरकार ने 2017 में मिसाइल प्रणाली सहित हथियारों के लिए  2 अरब डॉलर के पैकेज के हिस्से के रूप में पेगासस को खरीदा था. 

सुप्रीम कोर्ट में मूल पेगासस मामले में मुख्य याचिकाकर्ता रहे वकील एमएल शर्मा ने ही नई याचिका दाखिल की है. शर्मा ने SC से NYT रिपोर्ट का संज्ञान लेने और उन सभी के खिलाफ सीधे FIR दर्ज करने का आग्रह किया है जो इसराइल के साथ सौदे में शामिल थे. इसके साथ ही याचिका में भारत-इजरायल के बीच हुए इस सौदे की जांच की मांग भी की गई है.

"न्यूयॉर्क टाइम्स ने भयानक गलती की": ताजा Pegasus विवाद पर NDTV से बोले पूर्व राजनयिक

इससे पहले CJI एन वी रमना के नेतृत्व वाली पीठ ने इसी डील से जुड़े केस में तीन सदस्यीय विशेषज्ञ जांच समिति का गठन किया था.

बता दें कि अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी पड़ताल के हवाले से छापा है कि इजराइल सरकार ने भारत को पेगासस की तकनीक बेची थी. इसी रिपोर्ट के आधार पर शर्मा ने मांग की है कि सौदे के लिए संबंधित अधिकारी या प्राधिकरण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कराई जाए.

वीडियो: फिर बोतल से बाहर निकला पेगासस का 'जिन्‍न'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com