कोविड वैक्सीनेशन के लिए पहले दिन करीब 1.33 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 10 खास बातें

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है. कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन की अहम भूमिका है. इसके लिए तीसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है.

कोविड वैक्सीनेशन के लिए पहले दिन करीब 1.33 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 10 खास बातें

कोरोना के कहर के बीच लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर दिखा उत्साह (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के बीच वैक्‍सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है. कोरोना के खिलाफ जंग में वैक्सीनेशन की अहम भूमिका है. इसके लिए तीसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान को लेकर लोगों में उत्साह देखा जा रहा है. इस चरण के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. टीकाकरण के लिए Co-WIN प्‍लेटफॉर्म पर रजिस्‍ट्रेशन बुधवार शाम से शुरू हुआ. मिली जानकारी के मुताबिक, को-विन पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद करीब 1.33 करोड़ लोगों ने वैक्सीन लगवाने के लिए आवेदन किया है. इस चरण में 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सरकारी सूत्रों ने कहा कि रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद कुछ खामियां सामने आईं. इन खामियों के दूर होने के बाद CoWIN वेबसाइट को एक मिनट में करीब 27 लाख हिट मिले. उन्होंने कहा कि राज्यों और निजी टीकाकरण केंद्रों द्वारा उपलब्ध स्लॉट के आधार पर अपाइंटमेंट दिया जाएगा. वैक्सीन को कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग में अहम माना जा रहा है.

  2. सूत्रों ने कहा, "जल्द ही अपाइंटमेंट के लिए और स्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे. यदि वर्तमान में स्लॉट उपलब्ध नहीं है तो कुछ समय बाद फिर से चेक करें. हम लोगों से धैर्य और समझदारी दिखाने का आग्रह करते हैं."

  3. वैक्‍सीन के राष्‍ट्रव्‍यापी तीसरे चरण के लिए सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगवाने की इजाजत दी है. इससे पहले, केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका लगवाने की इजाजत थी. 

  4. वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं कि वह https://www.cowin.gov.in/home पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

  5. केंद्र सरकार के कोरोना कांटेक्‍ट ट्रेसिंग एप Aarogya Setu की ओर से ट्वीट में कहा गया है, 'Cowin पोर्टल काम कर रहा है. शाम करीब हल्‍की खराबी आ गई थी जिसे ठीक कर दिया गया है. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इस पर रजिस्‍टर कर सकते हैं.'

  6. भारत में 18 से 44 साल के आयुवर्ग की कुल आबादी 59.5 करोड़ के करीब है. 8 राज्य अब तक मुफ्त वैक्सीनेशन का ऐलान कर चुके हैं. 

  7. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की ''मध्यम'' गति से शुरुआत होने की संभावना है और इसमें दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को तरजीह दी जाएगी. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

  8. एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने निर्माताओं को 1.3 करोड़ खुराक का आर्डर दिया है. उन्होंने कहा की टीके की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से होगी. उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को निर्माताओं से सीधे टीके की खुराकें खरीदनी होगी. 

  9. भारत में लोगों को फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी जा रही है. अधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में रूस की स्पूतनिक वी  वैक्सीन भी उपलब्ध होगी. केंद्र सरकार विदेशी वैक्सीन को मंजूरी देने में तेजी ला रही है. 

  10. भारत का कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3,293 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है. यह मौतों का अब तक का सबसे आंकड़ा है. वहीं, एक दिन में रिकॉर्ड 3.60 लाख से ज्यादा केस आए हैं.