विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2020

MP Coronavirus Lockdown: मध्यप्रदेश में आज से सीमित आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी

Coronavirus: मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना योद्धाओं को कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा

MP Coronavirus Lockdown: मध्यप्रदेश में आज से सीमित आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो).
भोपाल:

MP Lockdown: मध्यप्रदेश में 20 अप्रैल से भारत सरकार की गाइड लाइन अनुसार निर्माण कार्य प्रारंभ किए जा सकेंगे. संक्रमित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) से लोगों का आना-जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा. कोरोना संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए पूरी सावधानी से निर्माण कार्य प्रारंभ कराए जाएंगे. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना योद्धाओं को कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा.

मध्यप्रदेश के अंदर आवागमन के लिए निर्माण कार्य में लगे लोगों के लिए एकीकृत पास जारी किए जाएंगे, जिससे उन्हें बार-बार हर जिले से अलग-अलग अनुमति नहीं लेनी होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप अपने स्थाई मजदूरों की भोजन की व्यवस्था स्वयं करें. इसके अलावा, अन्य जरूरतमंद लोगों की अनाज की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जा रही है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 50 वर्ष से अधिक उम्र के, हृदय रोगी, श्वास रोगी, छोटे बच्चे और माताओं को काम पर न रखें.  स्थानीय मजदूरों को रोजगार देना हमारी प्राथमिकता है. कार्य स्थल पर कार्यरत लोगों का बीमा जरूर करवाएं. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि संबंधित विभाग सुनिश्चित करें कि सप्लाई चैन टूटे नहीं, बराबर बनी रहे. इसके लिए माल वाहनों के निर्बाध आवागमन के लिए स्थानीय शासन को निर्देशित किया जा रहा है. मुख्य सचिव  इकबाल सिंह बैंस ने कहा कि परिवहन में बाधा आने पर डॉयल 100 का इस्तेमाल कर सकते हैं.  प्रदेश में मानसून को देखते हुए बरसात के पूर्व 15 जून तक निर्माण कार्य पूर्ण कर लें. प्रदेश में 150 क्षतिग्रस्त पुलों के मरम्मत का कार्य भी समय-पूर्व किया जाना सुनिश्चित करें.  बैंस ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि निर्माण कार्य निर्बाध गति से आगे बढ़ें.

मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने कहा, 'कोरोना योद्धाओं को कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा' कोरोना योद्धाओं को 15 अगस्त पर कर्मवीर पदक से सम्मानित किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी जो कोरोना मरीजों के निकट संपर्क में रहकर सेवा कर रहे हैं, उन्हें 10000 रुपये प्रति माह की सम्मान निधि दी जाएगी. दूसरे विभाग के कर्मचारी अगर काम करते संक्रमित हो जाएं तो इलाज होगा, सम्मान निधि भी मिलेगी.

उन्होंने कहा कि सोमवार से कई आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी. सड़क, सड़क की मरम्मत, मनरेगा की मज़दूरी कई तरह के काम शुरू होंगे. कृषि क्षेत्र के कई काम शुरू होंगे. गेंहू के बाद चना, सरसों, मसूर खरीदेंगे. खरीदी केन्द्रों की संख्या बढ़ा दी है, ताकि भीड़ कम हो. किसानों के उत्पाद का एक एक दाना खरीदा जाएगा. व्यापारी अगर रेट ठीक देता है तो किसान के घर पर जाकर खरीद सकता है. 

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने फसल बीमा योजना का पैसा नहीं भरा. 2200 करोड़ रूपये का प्रीमियम हमने जमा कर दिया है. अगले हफ्ते लाखों किसानों के खाते में लगभग 3000 करोड़ रुपया डाला जाएगा. तेंदू पत्ते की तुड़ाई शुरू होगी. लघु वनोपज खरीदे जाएंगे, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लघु वनोपज संघ खरीदी करेगा.

शिवराज ने कहा कि प्रदेश को तीन हिस्सों में बांटा गया है. इंदौर, भोपाल, उज्जैन को छूट नहीं मिलेगी. गुटखे पर प्रतिबंध रहेगा और शराब का सेवन नहीं हो सकेगा. जो मज़दूर आ जाएंगे वो वापस नहीं जाएंगे, कैंप में व्यवस्था होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
MP Coronavirus Lockdown: मध्यप्रदेश में आज से सीमित आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com