यह ख़बर 09 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पूर्वोत्तर में मध्यम तीव्रता का भूकंप का झटका

खास बातें

  • देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बुधवार को मध्यम तीव्रता का भूंकप का झटका महसूस किया गया, हालांकि इसके कारण अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
शिलांग:

देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बुधवार को मध्यम तीव्रता का भूंकप का झटका महसूस किया गया, हालांकि इसके कारण अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

क्षेत्रीय भूकंप सर्वेक्षण केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि भूंकप सुबह सात बज कर 12 मिनट पर आया और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.9 दर्ज की गई। इसका केंद्र भारत-म्यामांर सीमा पर पृथ्वी के तल में 89 किलोमीटर अंदर केंद्रित था।

उन्होंने कहा कि भूकंप का झटका कुछ सेकेंड तक क्षेत्र के सभी शहरों में महसूस किया गया। मिजोरम भूगर्भ और खनिज विभाग के संयुक्त निदेशक डॉक्टर एच लालेनमाविया ने कहा कि भूकंप का केंद्र नगालैण्ड का फेक जिला था।

उन्होंने कहा कि भूकंप के बारे में तकनीकी सूचना असम के जोरहट स्थित उत्तर पूर्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के भूकंपीय केंद्र से प्राप्त हुई है। भूकंप का झटका ईटानगर, गुवाहाटी, अगरतला, कोहिमा और इंफाल में महसूस किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंफाल से मिली खबर में कहा गया है कि भूकंप का झटका करीब एक मिनट तक महसूस किया गया। पुलिस ने कहा कि भूकंप के कारण अभी तक क्षेत्र में जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन भयभीत लोग सुरक्षा की दृष्टि से सड़कों पर निकल आए थे।