'पीएमओ', 'अमित शाह' के लिखे खतों के जरिये ठगी करने वाला एमबीए गिरफ्तार

नई दिल्ली:

नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) ने अगर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को फोन न किया होता, तो एक बड़े फर्जीवाड़े का खुलासा न हो पाता, जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नकली खत भी सामने आए।

दरअसल, 13 फरवरी को इंद्रप्रस्थ स्थित आईसीसीआर में नेशनल टेलेंट प्रतियोगिता का पुरस्कार समारोह होना है, जिसे स्पॉन्सर करने के लिए एनटीपीसी, ओएनजीसी और इंडियन ऑयल कंपनियों को फैक्स संदेश भेजे गए। इन फैक्स संदेशों की खास बात यह है कि भेजने वाले फैक्स नंबर और कॉन्टेन्ट पीएमओ और अमित शाह के ऑफिस से ही हैं।

दिल्ली पुलिस को मामले की शिकायत एनटीपीसी की तरफ से मिली। क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की, तो यशपाल सिंह तोमर को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जो एमबीए की डिग्री हासिल कर चुका है। यशपाल सिंह तोमर के कब्जे से फैक्स मशीन, प्रिंटर व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए हैं। 50-वर्षीय तोमर शाहदरा के कबूल नगर में रहता है और 'ग्लोबल नीड' नाम से एक एनजीओ चलाता है, जो वर्ष 2000 में स्थापित की गई थी।

एनटीपीसी ऑफिस में पीएमओ और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नाम से फैक्स संदेश भेजे गए थे, जिनमें खहा गया था कि 13 फरवरी को दिल्ली में होने वाले टेलेंट प्रतियोगिता के लिए डेढ़ लाख रुपये का फंड बतौर स्पॉन्सर रिलीज़ कर दिया जाए। एनटीपीसी की ओर से पीएमओ में फोन कर यह पूछा गया कि आखिर कब और किसके फेवर में फंड रिलीज़ करना है, तो पीएमओ अधिकारी इस सवाल का जवाब नहीं दे सके। जब उन्होंने एनटीपीसी से पूछा कि वे आखिर किस फंड की बात कर रहे हैं, तो फैक्स का पता चला, और पीएमओ ने बताया कि उनकी तरफ से कोई फैक्स नहीं भेजा गया है।

इसके बाद एनटीपीसी ने फैक्स की कॉपी पीएमओ को भेजी, तो अधिकारी देखकर सन्न रह गए कि फैक्स नंबर उन्हीं के ऑफिस का है और लेटरहैड व कॉन्टेन्ट भी उनके यहां से मिलता-जुलता है। इसके बाद मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस को कहा गया। क्राइम ब्रांच द्वारा जांच शुरू करते ही पता चला कि मुंबई स्थित ओएनजीसी के दफ्तर में भी इसी तरह का फैक्स भेजा गया है, लेकिन वह फैक्स पीएमओ और अमित शाह की ओर से भेजा गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच टेलेंट प्रतियोगिता के बारे में छानबीन के लिए क्राइम ब्रांच की टीम को लगाया गया, तो पता चला कि यशपाल सिंह तोमर इसे संचालित कर रहा है। इसी दौरान इंडियन ऑयल कंपनी, नोएडा की ओर से भी पीएमओ और अमित शाह के दफ्तर में कॉल करके फंड रिलीज़ की कन्फर्मेशन की गई। रविवार रात को पुलिस टीम ने यशपाल को पकड़ लिया। पूछताछ में पता चला कि वह वर्ष 2005 से राजीव गांधी टेलेंट प्रतियोगिता का नेशनल लेवल पर आयोजन करता रहा है। इससे पहले त्रिपुरा, असम, वेस्ट बंगाल, झारखंड में करवा चुका है। टीम ने जब इसके एनजीओ ऑफिस में छापा मारा तो पता चला कि जो फैक्स मशीन है, उसकी टेक्नोसॉजी कुछ इस तरह की है कि एडिट करके कहीं का भी नंबर सेट करके फैक्स भेजा जा सकता है। जहां पहुंचेगा, वहां उसी नंबर से भेजे जाने का दिखाएगा। पूछताछ की जा रही है कि अब तक कितनी जगह ऐसे फैक्स भेजकर वह ठगी कर चुका है।