क्या महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख की होगी छुट्टी? लेटर बम पर MVA की बैठक आज; 10 बड़ी बातें 

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए आरोपों के चलते आलोचनाएं झेल रहे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख  पर आखिरी फैसला राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे.

क्या महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख की होगी छुट्टी? लेटर बम पर MVA की बैठक आज; 10 बड़ी बातें 

अनिल देशमुख पर लगे आरोप गंभीर : शरद पवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह (Param Bir Singh) द्वारा लगाए गए आरोपों के चलते आलोचनाएं झेल रहे महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh)  पर आखिरी फैसला राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करेंगे. सरकार में सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने रविवार को यह बात कही. हालांकि, उन्होंने परमबीर सिंह द्वारा लगाए गए आरोपों की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया. राज्य में सत्ताधारी गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने एनडीटीवी को बताया कि देशमुख पर लगे आरोप गंभीर हैं और उन्हें पद छोड़ना पड़ सकता है. शरद पवार ने कहा कि गठबंधन दलों के नेता कल दिल्ली में बैठक करेंगे और अनिल देशमुख पर फैसला लेंगे. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एनसीपी सुप्रीम शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा कि 'सरकार ने परमबीर सिंह को सीपी (पुलिस कमिश्नर) से हटाकर होमगार्ड में भेजा तो उन्होंने गंभीर आरोप लगाए. ये बात उन्होंने तब क्यों नहीं कही, जब वे सीपी के पद पर थे. 

  2. पवार ने पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की आरोपों वाली चिट्ठी को लेकर कहा कि 'पत्र में 100 करोड़ वसूलने के लिए कहा गया. उन्होंने कहा कि पैसों के लेनदेन के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. 

  3. शरद पवार ने रविवार को कहा कि गृहमंत्री पर जो आरोप लगाए गए हैं, वो गंभीर हैं. मैं खुद मुख्यमंत्री से बात करूंगा और उनसे कहूंगा कि गृहमंत्री के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए है, इसलिए ऐसे अधिकारी से जांच कराई जाए जिनकी निष्ठा अच्छी हो. पवार ने पूर्व पुलिस अधिकारी जूलियो रिबेरो का नाम सुझाया था.

  4. गृह मंत्री अनिल देशमुख पर करप्शन के आरोपों के बीच शिवसेना नेता सजंय राउत रविवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलने पहुंचे.

  5. पवार ने कहा कि 'विपक्ष का मांग करना उनका हक है, पर सरकार को कोई खतरा नहीं है. इसका सरकार पर कोई असर नहीं होगा. अनिल देशमुख पर हम मुख्यमंत्री से बात करेंगे. पार्टी के लोगों से बात करेंगे और अनिल देशमुख से भी बात करेंगे कि उनका क्या कहना है? कल-परसों तक मिलकर हम लोग देशमुख पर फैसला ले लेंगे.

  6. अनिल देशमुख के मुद्दे पर महा विकास अघाणी (MVA) गठबंधन साफ बटां नजर आ रहा है. राज्य के वित्त मंत्री और एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि परमबीर सिंह के ईमेल को देखकर लगता है कि ये किसी और के कहने पर लिखा गया है और अनिल देशमुख को हटाने का सवाल ही नहीं होता.

  7. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि अनिल देशमुख को इस्तीफा देना ही होगा. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी गृह मंत्री अनिल देशमुख के इस्तीफे की मांग करती है और जब तक इस्तीफा नहीं लिया जाता हम चुप नहीं बैठेंगे.

  8. परमबीर सिंह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखकर दावा किया था कि अनिल देशमुख ने सचिन वाजे सहित कई पुलिस अफसरों को एक उगाही का रैकेट चलाने को कहा था. उन सभी को हर महीने 100 करोड़ की उगाही करने का लक्ष्य दिया गया था. 

  9. अनिल देशमुख ने इन आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि वो सिंह के खिलाफ मानहानि का केस करेंगे. हालांकि, राज्य की विपक्षी पार्टी बीजेपी ने उनको पद से हटाने की मांग की है.

  10. परमबीर सिंह को मुकेश अंबानी धमकी केस में 'माफ न करने योग्य गलतियां' करने के आरोप में पद से हटाकर होमगार्ड विभाग का कमांडर बना दिया गया था, जिसके बाद उनकी तरफ से ये आरोप लगाए गए.