विज्ञापन
This Article is From Jun 27, 2020

गुरुग्राम में टिड्डियों के दल ने मचाया आतंक घरों में छिपे रहे लोग, दिल्ली के इन इलाकों से भी होकर गुजरा

गुरुग्राम के बाद टिड्डियों का बड़ा दल राजस्थान और पलवल की तरफ़ निकल गया. लेकिन टिड्डियों का एक छोटा दल दिल्ली के छतरपुर इलाके में आ पहुंचा दिल्ली सरकार भी आपात बैठक कर तैयारियों में जुट गई. 

गुरुग्राम में टिड्डियों के दल ने मचाया आतंक घरों में छिपे रहे लोग, दिल्ली के इन इलाकों से भी होकर गुजरा
आज मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में ऊंची इमारतों के आसपास मंडरा रहे टिड्डी दलों ने लोगों को घरों में घुसने पर मजबूर कर दिया,
गुरुग्राम / नई दिल्ली:

शनिवार को फ़सलों को तबाह कर देने वाला टिड्डियों का दल कई घंटों तक साइबर सिटी गुरुग्राम के ऊपर मंडराता रहा. देश की राजधानी दिल्ली में भी छतरपुर जैसे इलाकों में टिड्डी दल ने हमला किया लेकिन राहत की बात ये है कि सरकार ने दावा किया कि टिड्डियों ने गुरुग्राम और दिल्ली में कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाया है. आज मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में ऊंची इमारतों के आसपास मंडरा रहे टिड्डी दलों ने लोगों को घरों में घुसने पर मजबूर कर दिया, शनिवार सुबह गुरूग्राम के कई इलाकों में कई घंटों तक टिड्डी दल मंडराता रहा. गुरुग्राम प्रशासन ने हाईअलर्ट जारी कर लोगों से खिड़की दरवाज़े बंद कर घरों में रहने के निर्देश दिए. गुरुग्राम के कृषि विभाग की मानें तो टिड्डियों के दल ने कम से कम गुरुग्राम में तो कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. गुरुग्राम कृषि विभाग के मनमीत यादव ने बताया, 'यहां कोई नुकसान नहीं हुआ है हमने पहले ही किसानों को बता दिया था कि आगाह किया था कि थाली बजाएं, डीजे बजाएं'

गुरुग्राम के बाद टिड्डियों का बड़ा दल राजस्थान और पलवल की तरफ़ निकल गया. लेकिन टिड्डियों का एक छोटा दल दिल्ली के छतरपुर इलाके में आ पहुंचा दिल्ली सरकार भी आपात बैठक कर तैयारियों में जुट गई. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'अभी मिली सूचना के मुताबिक टिड्डियों का बड़ा दल धीरे धीरे पलवल की तरफ जा रहा है लेकिन उसकी एक छोटी सी टुकड़ी जसोला और भाटी माइंस (दिल्ली के बॉर्डर के इलाके) की तरफ एंटर हुए हैं. वहां वन विभाग का पूरा क्षेत्र है. इसे देखते हुए उन इलाकों में ढोल बजाने, ड्रम बजाने और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं.

भले ही दिल्ली-एनसीआर में टिड्डियों ने ख़ास नुकसान न किया हो लेकिन हरियाणा के रेवाड़ी, झज्झर जैसे ज़िलों में नुकसान की ख़बर आई है.  हरियाणा सरकार नुक़सान का आकलन कर किसानों की मदद करने की बात कह रही है. देश की राजधानी दिल्ली तो टिड्डियों से बचती दिख रही है लेकिन हरियाणा और राजस्थान में अब भी टिड्डी दल से फसलों को बचाना सरकार और किसानों के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है.
 

Video: दिल्ली पहुंचा टिड्डियों का दल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
गुरुग्राम में टिड्डियों के दल ने मचाया आतंक घरों में छिपे रहे लोग, दिल्ली के इन इलाकों से भी होकर गुजरा
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com