विज्ञापन
This Article is From Jun 27, 2020

गुरुग्राम पहुंचा टिड्डियों का दल, हमले से किसान परेशान, देखें VIDEO

किसानों के लिए खतरा बना टिड्डियों का दल आज गुरुग्राम पहुंचा. कल इस दल ने हरियाणा के रेवाड़ी में किसानों की फसलों का खासा नुकसान पहुंचाया था.

गुरुग्राम:

किसानों के लिए खतरा बना टिड्डियों का दल आज गुरुग्राम पहुंचा. कल इस दल ने हरियाणा के रेवाड़ी में किसानों की फसलों का खासा नुकसान पहुंचाया था. हालांकि प्रशासन ने इस बाबत सूचना दी थी लेकिन फिर भी लोगों का बड़ा नुकसान हुआ है. दिल्ली से सटे गुड़गांव में टिड्डियों के दलों के कई वीडियो सामने आए हैं. लाखों करोड़ों की संख्या में ये टिड्डी लोगों के घरों और दफ्तरों में भी घुस गए. बड़ी संख्या में होने के चलते पूरा साइबर हब का आसमान टिड्डियों से ढका हुआ दिखाई दिया. गुरुग्राम प्रशासन ने शुक्रवार शाम इलाके के लोगों से अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद करने के लिए कहा था. साथ ही किसानों को बर्तन और टिन के डिब्बे पास रखने की भी हिदायत दी गई थी ताकि इनके शोर से टिड्डियों को भगाया जा सके. 

गुरुग्राम में रहने वाली रीता शर्मा बताती हैं कि गुरुग्राम में टिड्डियों का हमला आज सुबह करीब 11 बजे शुरू हुआ. टिड्डियों को देखते ही हमने अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दिए. और सोसाइटी में लगा हूटर बजाया गया. वहीं किसानों ने टिड्डियों के खिलाफ अपने पंप तैयार रखे थे ताकि इनके आते ही वो इनका इस्तेमाल कर सकें. प्रशासन ने कृषि विभाग के कर्मचारियों को लोगों को जागरुक करने के लिए कहा है कि यदि टिड्डियों का हमला होता है तो उनसे किस तरह से बचाव करना है. 

बता दें कि  एक तरफ देश कोरोनावायरस जैसे अभूतपूर्व संकट से जूझ रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश के कई राज्यों में आसमान से संकट टिड्डी दलों की शक्ल में छाया हुआ है. इन टिड्डियों ने महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में शहरों में नुकसान पहुंचाया है. केंद्र सरकार ने इनके लिए 11 कंट्रोल रुम बनाए हैं ताकि आपदा के समय सही तरीके मदद पहुंचायी जा सके. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
गुरुग्राम पहुंचा टिड्डियों का दल, हमले से किसान परेशान, देखें VIDEO
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com