विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली हनुमान जयंती हिंसा: उपद्रव में सबइंस्पेक्टर को लगी गोली, 14 गिरफ्तारियां; 10 टीमें करेंगी जांच

Hanuman Jayanti Violence: उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस में पथराव के बाद हिंसा भड़क गई जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. हिंसा में संलिप्त 14 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है.

Read Time:4 mins

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान झड़प.

नई दिल्ली:

Hanuman Jayanti Violence: दिल्ली में हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti Violence) के दौरान शनिवार को जहांगीरपुरी (Delhi Jahangirpuri) इलाके में दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी. पुलिस के अनुसार शाम छह बजे हुई हिंसा के दौरान पथराव हुआ और कुछ वाहनों में आग लगा दी गई. जहांगीरपुरी तथा अन्य संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है. गृहमंत्री अमित शाह ने अधिकारियों से बात कर हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्‍ती के निर्देश दिए हैं. घटना की जांच स्पेशल सेल से करवाने की बात कही गयी है. सभी दलों की तरफ से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गयी है. हिंसा में संलिप्त 14 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है.

  1. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार को हुई हिंसा में पुलिस ने दंगे, हत्या की कोशिश और आर्म्स एक्ट जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. घटना में अब तक कुल 9 लोगों के घायल होने की सूचना है, जिनमें आठ पुलिसकर्मी हैं. घायलों में दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर मेधालाल मीणा भी शामिल हैं, जिन्हें हाथ में गोली लगी है. 
  2. घायलों में दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर मेधालाल मीणा भी शामिल हैं. उनके हाथ में गोली लगी है. पुलिस ने कहा कि उनकी हालत स्थिर है. कथित तौर पर गोली चलाने वाले असलम नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस ने आरोपी के पास से एक देसी पिस्तौल बरामद की है.
  3. FIR के अनुसार, रैली एक मस्जिद के पास से गुजर रही थी, तभी गिरफ्तार आरोपियों में से एक अंसार ने रैली में भाग लेने वालों के साथ कथित रूप से बहस करना शुरू कर दिया. प्राथमिकी में कहा गया है कि विवाद जल्द ही बढ़ गया और दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया.
  4. स्थानीय निवासी नूरजहां ने कहा कि यह पहली बार है जब इलाके में किसी हिंदू धार्मिक रैली में हिंसा हुई है. उसने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि हिंसा मस्जिद से शुरू हुई थी. रैली में भाग लेने वालों में से एक राकेश ने कहा कि जब पथराव शुरू हुआ तो वो लोग शांति से आगे बढ़ रहे थे.
  5. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) दीपेंद्र पाठक से इस मामले में बात की है. उन्होंने उनसे हिंसा के मद्देनजर जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है. 
  6. पुलिस ने पथराव और हिंसा के मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया पर सीसीटीवी फुटेज और वीडियो का उपयोग करके और संदिग्धों की पहचान की गई है और उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं. जांच के लिए क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल की 10 टीमें बनाई गई है.
  7. दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है और नागरिकों से सोशल मीडिया पर अफवाहों और फर्जी खबरों पर ध्यान न देने का अनुरोध किया. 
  8. उत्तर-पश्चिम दिल्ली के भाजपा सांसद हंसराज हंस ने रविवार सुबह हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी इलाके का दौरा किया, उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं.
  9. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह घटना बेहद निंदनीय है और सभी से शांति बनाए रखने की अपील की. केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल ने उन्हें आश्वासन दिया है कि शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.
  10. घटना को लेकर अब राजनीति भी शुरू हो गयी है. कपिल मिश्रा और भाजपा की दिल्ली की इकाई के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर सहित पार्टी के कुछ नेताओं ने आरोप लगाया कि यह क्षेत्र में रहने वाले अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों की करतूत है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने दावा किया कि यह ‘एक बड़ी साजिश का हिस्सा है जिसकी तुरंत जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए.' (एजेंसियों से इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;