चीनी सरहद पर आईटीबीपी के जवान अब स्‍नो स्‍कूटर से लगाएंगे गश्‍त

चीनी सरहद पर आईटीबीपी के जवान अब स्‍नो स्‍कूटर से लगाएंगे गश्‍त

पहली बार आईटीबीपी को ऐसे पांच स्कूटर दिए गए हैं.

नई दिल्‍ली:

चीन से लगी सरहद पर तैनात आईटीबीपी के जवान अब स्नो स्कूटर से गश्त लगाएंगे. पहली बार आईटीबीपी को ऐसे पांच स्कूटर दिए गए हैं. इनमें से दो लद्दाख, दो उत्तराखंड और एक सिक्किम में तैनात किए जायेंगे. फिलहाल उत्तराखंड के औली में जवानों को इसको चलाने को लेकर विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है. अगर ये ट्रायल सफल रहा तो आईटीबीपी में ऐसे और भी स्कूटर लिये जाएंगे.  

करीब 14 हजार फीट ऊंचाई पर बर्फ पर चलने वाले ये स्कूटर अमेरिका की कंपनी पोलारिस से खरीदा गए हैं. करीब 75 लाख की लागत से खरीदे गए इस स्कूटर पर दो जवान बैठ सकते हैं. बर्फ पर आसानी से चलने वाले इस स्कूटर का वजन करीब 280 किलो है जो चेनकेस बेल्टों के सहारे चलती है. इसमे पीछे चेन लगा हुआ है जो बर्फ को काटेगा और आगे कंट्रोल करने के लिए स्नो लगा हुआ है. इसमें 40 लीटर की पेट्रोल टंकी बनी हुई है. यह एक घंटे में 20 से 30 किलोमीटर तक आसानी से जा सकता है.

अब तक देश में कई जगहों पर इस स्कूटर का इस्तेमाल ट्रेनिंग और टूरिज्म के लिए होता था. इस अत्याधुनिक स्‍कूटर पर एक जवान हथियार के साथ भी बैठ सकता है. ये 45 डिग्री ढलान पर भी आसानी से चल सकता है. आईटीबीपी के करीब 80 हजार जवान चीन से लगी सीमा पर तैनात हैं. इनमें से कई चौकी तो 14 हजार से ज्यादा ऊंचाई पर है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि जवान बर्फीले इलाके में आसानी से कहीं भी आ जा सकते हैं.

पहले ऐसे इलाकों में कहीं जाने के लिए कई घंटे जवानों को लग जाते थे और अब वो मिनटों में इसके जरिये कहीं भी फटाफट जा सकते हैं. आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने NDTV इंडिया को बताया कि ऐसे स्कूटर से  काफी ऊंचाई वाले इलाकों में जवानों की क्षमता काफी बढ़ जाती है और अपनी जिम्मेदारी को वो अब बेहतर तरीके से निभा सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com