विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2021

"संसद का अपमान": जस्टिस गोगोई की राज्यसभा में कम उपस्थिति पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस का प्रहार

एनडीटीवी को दिए गए एक साक्षात्कार में जस्टिस रंजन गोगोई ने अपनी संसद में अपनी कम उपस्थिति के पीछे महामारी का हवाला दिया

"संसद का अपमान": जस्टिस गोगोई की राज्यसभा में कम उपस्थिति पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस का प्रहार
जस्टिस रंजन गोगोई (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की राज्यसभा में कम उपस्थिति के बारे में स्पष्टीकरण को खारिज कर दिया. रमेश ने कहा कि एनडीटीवी को दिए एक साक्षात्कार में न्यायमूर्ति गोगोई की टिप्पणी आई जिसमें उन्होंने कहा कि वह "संसद का अपमान" करने के लिए, "जब उन्हें ऐसा महसूस होगा" उच्च सदन में भाग लेंगे. संसद के रिकॉर्ड बताते हैं कि जस्टिस गोगोई की राज्यसभा में उपस्थिति 10 प्रतिशत से भी कम है. वह पिछले साल सदस्य बने थे.

एनडीटीवी से बात करते हुए, न्यायमूर्ति गोगोई ने राज्यसभा में अपनी कम उपस्थिति के कारणों में से एक महामारी को बताया था.

उन्होंने कहा, "आप इस तथ्य की अनदेखी करते हैं कि एक या दो सत्रों के लिए मैंने सदन को एक पत्र सौंपा है जिसमें कहा गया है कि कोविड के कारण, चिकित्सा सलाह पर मैं सत्र में शामिल नहीं हो रहा हूं." 

न्यायमूर्ति गोगोई ने आगे कहा, "जब भी मेरा मन करता है मैं राज्यसभा जाता हूं... जब मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण मामले हैं जिन पर मुझे बोलना चाहिए."

जयराम रमेश, न्यायमूर्ति गोगोई की टिप्पणियों से स्पष्ट रूप से अप्रसन्न थे, उन्होंने कहा कि संसद केवल बोलने का मंच नहीं है.रमेश ने ट्वीट किया, "यह असाधारण है और वास्तव में संसद का अपमान है कि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई कहते हैं कि वह राज्यसभा में भाग लेंगे, जिसमें उन्हें मनोनीत किया गया है, जब उन्हें ऐसा लगेगा! संसद केवल बोलने के लिए नहीं बल्कि सुनने के लिए भी है." 

जस्टिस गोगोई ने अपने हाल ही में प्रकाशित संस्मरण में सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त होने के चार महीने बाद राज्यसभा में शामिल होने के अपने फैसले का बचाव किया. उनके इस कदम की व्यापक आलोचना हुई थी. उन्होंने कहा कि जब उन्हें पद की पेशकश की गई, तो उन्होंने बिना किसी हिचकिचाहट के इसे स्वीकार कर लिया, क्योंकि वह न्यायपालिका और उत्तर पूर्व क्षेत्र से संबंधित मुद्दों को उठाना चाहते थे, जिससे वह संबंधित हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com