भारत में ओमिक्रॉन का चौथा मामला आया सामने, दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटा शख्‍स संक्रमित

33 साल का महाराष्ट्र का यह शख्स पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था और अब उसमें ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है. यह भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा पुष्टि केस है. फिलहाल इस शख्स को कल्याण डोंबिवली कोविड केयर सेंटर में रखा गया है. 

मुंबई:

भारत में ओमिक्रॉन (Omicron variant) का चौथा मामला सामने आया है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से मुंबई लौटा शख्‍स संक्रमित पाया गया है. खबरों के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका से एक शख्स दुबई से होते हुए दिल्ली आया था और फिर वहां से मुंबई पहुंचा था. 33 साल का यह महाराष्ट्र से ताल्लुक रखता है. पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था और अब उसमें ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है. यह भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट का चौथा पुष्टि केस है. फिलहाल इस शख्स को कल्याण डोंबिवली कोविड केयर सेंटर में रखा गया है. 

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दिल्ली के कोरोना के 51 केस मिले, एक भी मौत नहीं

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, मरीज ने डोंबिवली म्यूनिसिपल का रहने वाला है और उसने अभी तक कोरोना की कोई वैक्सीन (COVID 19 Vaccine) नहीं ली है. इसमें कहा गया है कि 24 नवंबर को मुंबई हवाई अड्डे पर आने पर हल्के बुखार से पीड़ित पाया गया था. लेकिन उसमें और कोई लक्षण नहीं थे. हालांकि बाद में जांच कराए जाने पर कोरोना पॉजिटिव (Covid positive) पाया गया.

भारत में 'Omicron' का एक और केस आया, जिम्बाब्वे से लौटा था शख्स, कुल संख्या हुई तीन

इससे पहले जामनगर में 72 साल के बुजुर्ग को ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया था, जो भारत में तीसरा केस था. उसको कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए भेजा गया था. इसके बाद आज उसमें  वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए जाने पर रविवार को मुहर लगी. ओमिक्रॉन से संक्रमित ये शख्स जहां ठहरा था, वहां एक माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. उनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाकर उनकी टेस्टिंग की जा रही है. 

जबकि पिछले हफ्ते भारत में ओमिक्रॉन के दो और केस सामने आए थे. इसमें एक 46 साल का डॉक्टर शामिल है, जिसे कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थीं. उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं थी और उसमें बुखार, शरीर में दर्द जैसे कोई लक्षण थे. दूसरा व्यक्ति दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जो कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट के साथ भारत आया था, लेकिन यहां उसके कोविड पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई, और बाद में ओमिक्रॉन वेरिएंट निकला. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में जानें हर सवाल का जवाब