यह ख़बर 05 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सांस्कृतिक मायनों में भारत एक हिन्दू राष्ट्र है : मनोहर पर्रिकर

खास बातें

  • सांस्कृतिक मायनों में भारत एक हिन्दू राष्ट्र है और गोवा के कैथोलिक्स भी सांस्कृतिक रूप से हिन्दू हैं। यह बात गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कही है।
पणजी:

सांस्कृतिक मायनों में भारत एक हिन्दू राष्ट्र है और गोवा के कैथोलिक्स भी सांस्कृतिक रूप से हिन्दू हैं। यह बात गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कही है।

कैथोलिक्स पर कही अपनी बात के तर्क में पर्रिकर ने कहा कि इनके काम (धार्मिक दृष्टिकोण को छोड़कर) ब्राजील के कैथोलिक्स से मेल नहीं खाती। गोवा के कैथोलिक्स के विचार और काम हिन्दुओं से काफी मेल खाते हैं। यह सारी बातें पर्रिकर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहीं।

गोवा की 15 लाख आबादी में 30 प्रतिशत लोग कैथोलिक्स हैं। इस बार चुनाव में 24 सीटों में से आठ कैथोलिक्स को भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिए थे।

57 वर्षीय गोवा के इस मुख्यमंत्री का कहना है कि वह एक आदर्श हिन्दू हैं, लेकिन उनका यह निजी विश्वास है और इसका सरकार चलाने से कोई लेना-देना नहीं है।

इस इंटरव्यू में पर्रिकर ने यह समझाने का प्रयास किया कि हिन्दू एक संस्कृति न कि धर्म।

उन्होंने कहा कि में वैसा हिन्दू राष्ट्रवादी नहीं हूं जैसा मीडिया दिखाता है। कम से कम वैसा नहीं जो तलवार निकालेगा और मुसलमान की हत्या करेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि मेरी राय में यह हिन्दू का व्यवहार नहीं है कि किसी पर हमला करे, वह तब ही हमला करता है जब आत्मरक्षा की बात हो। यही हमारा इतिहास है।