विज्ञापन
This Article is From Feb 09, 2022

विदेशी ड्रोन पर सरकार ने लगाई रोक, मेड इन इंडिया को बढ़ावा देने के उठाया बड़ा कदम

अनुसंधान एवं विकास, रक्षा और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए ड्रोन के आयात को छूट रहेगी, लेकिन इसके के लिए मंजूरी की जरूरत होगी. हालांकि, ड्रोन के पुर्जे आदि के आयात के लिए किसी तरह की अनुमति की जरूरत नहीं है. 

विदेशी ड्रोन पर सरकार ने लगाई रोक, मेड इन इंडिया को बढ़ावा देने के उठाया बड़ा कदम
ड्रोन पॉलिसी को आसान बनाने के बाद कड़ी कागजी कार्रवाई को असान, सरल, तेज और पारदर्शी बनाने के लिए नई योजना की शुरुआत की है.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने मेड इन इंडिया ड्रोन को बढ़ावा देने के लिए विदेश से ड्रोन के आयात पर 9 फरवरी 2022 से रोक लगा दी है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि अनुसंधान एवं विकास, रक्षा और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए ड्रोन के आयात को छूट रहेगी, लेकिन इसके के लिए मंजूरी की जरूरत होगी. हालांकि, ड्रोन के पुर्जे आदि के आयात के लिए किसी तरह की अनुमति की जरूरत नहीं है. 

अमेरिका में बॉर्डर पर DJI Mini 2 पोर्टेबल ड्रोन के जरिए हो रही थी ड्रग्स की तस्करी

दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में ड्रोन पॉलिसी को आसान बनाने के बाद कड़ी कागजी कार्रवाई को असान, सरल, तेज और पारदर्शी बनाने के लिए नई योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत हवाई क्षेत्र से जुड़े नक्‍शे, पीएलआई योजना और सिंगल विंडो डिजिटल स्‍काई प्‍लेटफॉर्म को सरल बनाने की कोशिश की गई है. सरकार का मानना है कि इस कदम से भारत में ड्रोन निर्माण उद्योग को बढ़ावा मिलेगा.

विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह, 1000 ड्रोन से जगमग हुआ आसमान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com