चौबीस घंटों में उत्तराखंड की आग चार गुना बढ़ी, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे हालात

चौबीस घंटों में उत्तराखंड की आग चार गुना बढ़ी, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे हालात

सैटेलाइट तस्वीरों से जंगल की आग में इज़ाफे का पता चलता है

नई दिल्ली:

पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग चार गुना बढ़ गई है। इसरो के राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक उत्तराखंड में कम से कम 200 जगह ऐसी हैं जहां आग सक्रिय है। लेकिन कुल मिलाकर हालात बिगड़ रहे हैं क्योंकि समूचे उत्तरी पर्वतीय क्षेत्र में करीब 1000 ऐसे ठिकाने हैं जहां आग सक्रियता से काम कर रही है। सैटेलाइट के जरिए इन जगहों की तस्वीर कैद की गई है। कुल मिलाकर पूरे उत्तर भारत में 1300 जंगल की आग फैली हुई हैं। रविवार की दोपहर 2 बजे इसरो द्वारा जारी की गई इन सैटेलाइट तस्वीरों में बिंदू वाली जगह दरअसल आग के ठिकाने हैं।
 


और चौबीस घंटे पहले इन जगहों के नज़ारे कुछ ऐसे थे।
 


सैटेलाइट से ली गई इन तस्वीरों में हर दिन हल्का सा अंतर पैदा होता है इसलिए इनकी तुलना करना थोड़ा मुश्किल है। पिछले 88 दिनों से उत्तराखंड में लगी आग से 3000 एकड़ के जंगल पर असर पड़ा है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा है कि पिछले एक महीने में अकेले उत्तराखंड में 1200 जगहों पर आग ने अपना खेल दिखाया है।
 

आग से निकलने वाला धुंआ इतना तेज़ है कि इसे बुझाने के लिए रविवार को वायू सेना की टीम को भेजना पड़ गया। यहां तक की जंगलों पर पानी बरसाने के लिए जिन M1-17 चॉपर को भेजा गया उन्हें भी ठीक से कुछ नज़र नहीं आ रहा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com