बुधवार को इन मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

बुधवार को इन मामलों पर सुप्रीम कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चारा घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ सीबीआई की याचिका, मणिपुर में सेना के फर्जी एनकाउंटर और लुइस बर्गर घूस मामले में गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका सहित अन्य कई मुद्दों पर बुधवार को अदालतों में अहम सुनवाई होगी.

1. चारा घोटाला मामले में सीबीआई की याचिका पर सुनवाई
चारा घोटाला मामले में आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से आपराधिक साजिश की धारा हटाए जाने के खिलाफ दायर सीबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. दरअसल, झारखंड हाईकोर्ट ने नवंबर 2014 में लालू को राहत देते हुए उन पर लगे घोटाले की साजिश रचने के आरोप हटा दिए थे. हाईकोर्ट ने फैसले में कहा था कि एक ही अपराध के लिए किसी व्यक्ति को दो बार सजा नहीं दी जा सकती है. करीब 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले के केस में लालू प्रसाद यादव के अलावा बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र, जेडीयू सांसद जगदीश शर्मा समेत 45 आरोपी हैं.

2. मणिपुर में सेना द्वारा फर्जी एनकाउंटर मामले में याचिका पर सुनवाई
मणिपुर में सेना द्वारा फर्जी एनकाउंटर मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए कहा था कि अगर 'आफ्सपा' लगा है और इलाका भी डिस्टर्ब एरिया के तहत क्लासीफाइड है तो भी सेना या पुलिस अत्याधिक फोर्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते. कोर्ट ने यह भी कहा था कि क्रिमिनल कोर्ट को एनकाउंटर मामलों के ट्रायल का अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर के 1528 एनकाउंटरों की विस्तृत जानकारी भी मांगी थी.

3. दिल्ली में सीलिंग मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में सीलिंग मामले पर भी बुधवार को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि सीलिंग का मामला बेहद उलझा हुआ है और इस मामले में व्यापक सुनवाई की जरूरत है. कोर्ट ने कहा था कि 2013 में सीलिंग के मामलों को हाईकोर्ट, निचली अदालतों और निगम के ट्रिब्यूनल को भेजा दिया था. लेकिन कुछ मामले में ऐसे हैं, जिसकी सुनवाई हम करेंगे.

4. लुइस बर्गर घूस मामले में दिगंबर कामत के खिलाफ याचिका की सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट लुइस बर्गर घूस केस में गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत के खिलाफ दायर गोवा पुलिस की याचिका पर सुनवाई करेगा. दरअसल 2010 में लुइस बर्गर के अफसरों ने अमेरिका में ये कबूल किया था कि उन्होंने एक प्रोजेक्ट के सलाहकार का कांट्रेक्ट लेने के लिए गोवा के राजनेताओं को घूस दी थी. 28 सितंबर को गोवा पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की है, जिसमें कामत को संदिग्ध की श्रेणी में रखा है.

5. विशाल डडलानी की याचिका पर सुनवाई
म्यूजिक डायरेक्टर और हाल में आम आदमी पार्टी छोड़ने वाले विशाल डडलानी ने भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. यह मुद्दा जैन गुरु के ट्वीट का है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com