Weather Alert: देश में इस साल कैसा रहेगा मॉनसून और कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया पुर्वानुमान

मौसम विभाग ने सामान्य मॉनसून का पूर्वानुमान जारी किया. जिसमें दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (जून-सितम्बर, 2022) के दौरान औसत का 99% बारिश (Model Error: ± 5%) होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहतभरी जानकारी दी है. दरअसल, गुरुवार को मौसम विभाग ने इस साल जून से सितम्बर के बीच मॉनसून की बारिश सामान्य रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था के लिए सबसे अहम होता है. मौसम विभाग ने सामान्य मॉनसून का पूर्वानुमान जारी किया. जिसमें दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (जून-सितम्बर, 2022) के दौरान औसत का 99% बारिश (Model Error: ± 5%) होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

इसके अलावा प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भागों के कुछ क्षेत्रों और सटे मध्य भारत, हिमालय की तलहटी और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है जबकि पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, उत्तर भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से नीचे बारिश का पूर्वानुमान है.

एनडीटीवी से बातचीत में मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल ने माना कि इस साल मॉनसून सीजन के दौरान जलवायु परिवर्तन का असर दिखेगा. जून से सितम्बर के बीच कुछ हफ़्तों बारिश रुक सकती है(Dry Spells).

मौसम विभाग के डीजी एम मोहपात्रा ने एनडीटीवी से कहा, "इस साल दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान क्लाइमेट चेंज का असर दिखेगा. हाल के वर्षों में देश में हाई इंटेंसिटी रेन फॉल की फ्रीक्वेंसी बढ़ी है, जबकि लो इंटेंसिटी रेनफॉल की फ्रीक्वेंसी घटी है".

यह भी पढ़ें:
IMD Monsoon Forecast 2022: भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के सामान्य रहने की संभावना
Weather Alert: अप्रैल में तापमान ने तोड़ा दिल्ली में 72 साल का रिकॉर्ड, आज भी राहत के नहीं आसार, इन राज्यों में बारिश की संभावना
Cyclone Asani: आज अंडमान-निकोबार में भारी बारिश, तेज हवाएं चलने की संभावना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com