Weather Report: दिल्ली में पारा 47 के पार, राहत के नहीं आसार: इन राज्यों में लगातार 5 दिन बारिश, देखें- कहां पहुंचा मानसून?

Weather Updates: आईएमडी के अनुसार सात जून को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, कर्नाटक, मेघालय में भारी वर्षा हो सकती है. जबकि साउथ उत्तर प्रदेश और नार्थ मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है.

Weather Report: दिल्ली में पारा 47 के पार, राहत के नहीं आसार: इन राज्यों में लगातार 5 दिन बारिश, देखें- कहां पहुंचा मानसून?

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को फिलहाल भीषण गर्मी और लू का कहर झेलना पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार उन्हें फिलहाल इससे राहत नहीं मिलने वाली है. हालांकि, बिहार-झारखंड, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों में अगले पांच दिन भारी से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी रिलीज में बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तरी सीमा से गुजर रही है. इस कारण जो मौसमी गतिविधि बने हैं. उससे अगले 5 दिनों के दौरान असम, मेघालय, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. खास कर 7 और 8 जून को.

इन इलाकों में चल सकती है लू

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. जबकि पांच से नौ जून के बीच  राजस्थान, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिसा, छत्तीसगढ़, उत्तर मध्य प्रदेश, दक्षिण पंजाब और दक्षिण हरियाणा-दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हीट वेव चलने का पूर्वाणुमान है.

बिहार-झारखंड में बारिश की संभावना 

आईएमडी के अनुसार सात जून को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, कर्नाटक, मेघालय में भारी वर्षा हो सकती है. जबकि साउथ उत्तर प्रदेश और नार्थ मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है. वहीं, आठ जून को इन राज्यों के में लू की स्थिति बनी रहे. जबकि बिहार में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और केरल में भी गरज के साथ बारिश होगी.

दिल्ली में राहत के आसार नहीं:

दिल्ली में शनिवार को 'लू' चलने के कारण गर्मी का प्रकोप और बढ़ गया तथा फिलहाल इससे राहत की कोई संभावना नहीं दिख रही है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगेशपुर सबसे गर्म स्थान रहा और यहां अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के आधार स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शुक्रवार को 42.2 डिग्री सेल्सियस जबकि बृहस्पतिवार को 42 डिग्री सेल्सियस रहा था.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पीतमपुरा, नजफगढ़, जाफरपुर और रिज में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.9 डिग्री सेल्सियस, 46.5 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.7 डिग्री सेल्सियस और 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने रविवार को दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 'लू' चलने की चेतावनी देते हुए 'येलो अलर्ट' जारी किया है.

मौसम संबंधी अलर्ट के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) चार रंग कोड का उपयोग करता है, जिसमें ग्रीन (कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (देखें और अपडेट रहें), ओरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई करें) शामिल हैं. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार से पांच दिनों में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है, लिहाजा तापमान में और वृद्धि हो सकती है.

यह भी पढ़ें - 

राजस्थान हाईकोर्ट ने धांधली के संदेह में एलडीसी भर्ती प्रक्रिया की रद्द

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेपी नड्डा ने ‘भाजपा को जानो' पहल के तहत सात राजदूतों के साथ बातचीत की