स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के नए 'XE वेरिएंट' को लेकर एक्सपर्ट संग की बैठक, जारी किए ये खास निर्देश

कोरोना के नए वेरिएंट ने दुनियाभर के लोगों का सिरदर्द बढ़ा दिया है. इसलिए भारत सरकार भी नए वेरिएंट को लेकर सतर्क दिख रही है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कोरोना के नए 'XE वेरिएंट' को लेकर एक्सपर्ट संग बैठक की.

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के नए 'XE वेरिएंट' को लेकर एक्सपर्ट संग की बैठक, जारी किए ये खास निर्देश

भारत में भी दस्तक दे चुका है कोरोना का नया 'XE वेरिएंट'

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कोरोना के नए 'XE वेरिएंट' को लेकर बैठक की. स्वास्थ्य मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर जानकारी देते हुए लिखा कि आज देश के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ #COVID19 के नए 'XE वेरिएंट' को लेकर बैठक की. इसके साथ ही कोविड के मामलों की समीक्षा भी की तथा वर्तमान में कोविड के नए वेरीयंट्स और केस को स्टडी करने के लिए चल रहे मॉनिटरिंग एवं सर्विलांस सिस्टम को और अधिक मज़बूत करने हेतु निर्देश भी दिए.

कोरोना के नए वेरिएंट ने दुनियाभर के लोगों का सिरदर्द बढ़ा दिया है. इसलिए भारत सरकार भी नए वेरिएंट को लेकर सतर्क दिखी. दरअसल पिछले कुछ दिनों में भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट के कुछ मामले सामने आए हैं. जिसके बाद तमाम एहतियाती उपायों पर चर्चा का सिलसिला शुरू हो गया है. भारत में मुंबई के बाद कोरोना के नए वेरिएंट XE का एक और मरीज मिला था. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने इसकी पुष्टि की थी.

ये भी पढ़ें: "Superb": विदेश मंत्री की रूस से तेल खरीद पर तीखी टिप्पणी की विपक्षी सांसद ने की तारीफ

कोरोनावायरस का यह वेरिएंट काफी संक्रामक माना जा रहा है. यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी कह चुका है ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2 की तुलना में XE वैरिएंट 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक प्रतीत होता है. WHO का कहना है कि वर्तमान में ओमिक्रॉन वैरिएंट के पार्ट के रूप में XE म्यूटेशन को ट्रैक किया जा रहा है. ओमिक्रॉन के लक्षणों में बुखार, गले में खराश, खांसी और सर्दी, त्वचा में जलन शामिल है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पश्चिम बंगाल: आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में हिंसा, भाजपा उम्‍मीदवार ने लगाया हमले का आरोप