गांवों में बढ़ते कोरोना केसों-मौतों को लेकर केंद्र की नई रणनीति, राज्‍यों से गांवों का डेटा अलग से देने को कहा

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना के नए मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ी थी.

गांवों में बढ़ते कोरोना केसों-मौतों को लेकर केंद्र की नई रणनीति, राज्‍यों से गांवों का डेटा अलग से देने को कहा

Corona Pandemic: दूसरी लहर के दौरान गांवों में कोरोना के केसों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है

खास बातें

  • डेटा पोर्टल पर ही अब इसकी व्यवस्था की गई है
  • राज्यों से कहा गया, गांव का डेटा अलग से दें
  • ग्रामीण, अर्धशहरी, ट्राइबल इलाकों की स्थिति हो सकेगी स्‍पष्‍ट
नई दिल्ली:

Covid-19 Pandemic:ग्रामीण इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौत के आंकड़ों को लेकर केंद्र सरकार ने नई रणनीतितैयार की है. डेटा पोर्टल पर ही अब इसकी व्यवस्था कर दी गई है. इसके साथ ही राज्यों से कहा गया है कि पोर्टल पर वे गांव का डेटा अलग से दें. इसको लेकर ज़िले की आबादी को रूरल, सेमी अर्बन, ट्राइबल में बांटकर डाटा साझा करने के निर्देश जारी किया गया है. यह राज्यों पर छोड़ा गया है कि वे किस तरह से डेटा कलेक्ट करते हैं और पोर्टल पर देते हैं.गौरतलब है कि अब तक जिलेवार तरीके से आंकड़े रिपोर्ट हो रहे थे. सरकार की इस नई रणनीति से यह कोशिश की गई है कि ग्रामीण, अर्ध शहरी और ट्राइबल (आदिवासी) इलाकों के मामलों की तस्वीर साफ हो. 

डेटा कलेक्शन के इस नई नीति के ज़रिए टेस्टिंग, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर रणनीति बनाने में सहूलियत होगी.गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना के नए मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ी थी, हालांकि अब इसके कमी आ रही है.देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना (Corona Update) के 1,32,788 मामले सामने आए हैं. इस दौरान कोरोना (Corona Death) की चपेट में आए 3207 मरीजों ने जान गंवाई है. भारत में कोरोना के कुल मामलों (Covid-19 Active Cases) की संख्या बढ़कर 2,83,07,832 हो गई है. देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 17,93,645 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 2,31,456 लोग महामारी को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं.


देश में जारी टीकाकरण अभियान के तहत पिछले 24 घंटों में 23,97,191 लोगों ने टीकाकरण कराया है. अब कुल टीकाकरण कराने वालों की संख्या बढ़कर 21,85,46,667 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 20,19,773 लोगों ने कोरोना की जांच कराई है. देश में कोरोना से संक्रमित होने वालों की दर अब घटकर 6.57% पर आ गई है. यह लगातार 9 दिन से 10 प्रतिशत से कम बनी हुई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टीकाकरण केंद्र में सीधे जाकर लगवा सकते हैं टीका, जानें ऐसे कई अहम सवालों के जवाब