गोरखपुर मंदिर पर हमले के बाद 'कबूलनामा' का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

वीडियो में मुर्तजा अब्‍बासी हमले को न्‍यायोचित ठहराते हुए सरकार पर सीएए-एनआरसी प्रदर्शन और कर्नाटक हिजाब मामले में आरोप लगा रहा है.

लखनऊ:

पिछले सप्‍ताह गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर पर हमले के लिए कथित रूप से जिम्‍मेदार व्‍यक्ति की 'स्‍वीकारोक्ति' का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस मंदिर के सीएम योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍य पुजारी हैं और यह यूपी के प्रमुख धार्मिंक केंद्रों में है. 29 वर्षीय आईआईटी ग्रेजुएट मुर्तजा अब्‍बासी के करीब एक मिनट 49 सेकंड के इस वीडियो को यूपी सरकार के अधिकारियों की ओर से सत्‍यापित नहीं किया गया है और न ही पुलिस यूनिट की ओर से इसे जारी किया गया है. ऐसा लगता है कि मुर्तजा इसमें  दो या तीन व्‍यक्तियों से बात कर रहा है जो कैमरे से 'बाहर' हैं. माना  जा रहा है कि ये पुलिसकर्मी हो सकते हैं. ऐसा प्रतीत होता है कि वीडियो घटना वाले दिन का है जब गिरफ्तारी के बाद हमलावर को अस्‍पताल ले जाया गया था. वीडियो में मुर्तजा अब्‍बासी हमले को न्‍यायोचित ठहराते हुए सरकार पर सीएए-एनआरसी प्रदर्शन और कर्नाटक हिजाब मामले में आरोप लगा रहा है. वह कह रहा है कि इन मुद्दों ने उसे बुरी तरह प्रभावित किया है.  

हमले के सेलफोन पर बनाए गए वीडियो में, यह घटना पिछले रविवार को करीब सात बजे हुई थी, अब्‍बासी गोरखनाथ मंदिर के बाहर हथियार लहराते हुए नजर आ रहा है. वह उसे पकड़ने का प्रयास कर रहे पुलिसकर्मियों और दुकानदारों पर बार-बार हमला कर रहा है. सुरक्षा गार्डों सहित मौके पर मौजूद लोगों ने पत्‍थर फेंककर आखिरकार उसे नियंत्रण में किया था. पुलिस के अनुसार, मुर्तजा अब्‍बासी इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IIT)बांबे से ग्रेजुएट है. यूपी सरकार ने कहा है कि वह मामले की आतंकवाद के एंगल से भी जांच कर रही है और यूपी पुलिस के एंटी टेरर स्‍क्‍वॉड को जांच सौंपी गई है. मामले को लेकर बीजेपी और समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव आमने-सामने हैं. बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में सपा प्रमुख ने मामले की आतंकवादी एंगल से जांच पर सवाल उठाया और कहा कि हमलावर के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की जरूरत है. 

अखिलेश यादव ने कहा, 'पिता का कहना है कि उसके बेटे (मुर्तजा) को मानसिक समस्‍या है. मुझे लगता है कि हमें इस बारे में भी ध्‍यान देने की जरूरत है...बीजेपी ऐसी पार्टी है बढ़ा-चढ़ाकर पेश करती है.' बीजेपी नेताओं ने इसका जवाब देने में देर नहीं लगाई. कैबिनेट मंत्री और राज्‍य बीजेपी प्रमुख स्‍वतंत्र देव सिंह ने ट्वीट कर अखिलेश यादव से मानसिक रूप से अस्‍वस्‍थ्‍य आतंकियों की सूची 'उचित इलाज' के लिए मुख्‍यमंत्री को भेजने को कहा है. उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सपा प्रमुख के बयान को ओछा और निंदनीय बताया है. उन्‍होंने न्‍यूज एजेंसी ANI से कहा, 'अखिलेश यादव जी ओर समाजवादी पार्टी को हमेशा आतंकियों के साथ जोड़ा गया है. उन्‍होंने 2013 के आतंकी हमलों के केसों को वापस लिया था..गोरखपुर मंदिर पर हमला साधारण नहीं है. यह बेहद गंभीर है.आतंकवादियों के मनोबल बढ़ाने के उनके (अखिलेश के) प्रयासों की मैं निंदा करता हूं. समाजवादी पार्टी ऐसे में 'समाप्‍त' पार्टी बन जाएगी. '

- ये भी पढ़ें -

* 'कट्टर ईमानदारी, कट्टर देशभक्ति और....', केजरीवाल ने चुनाव में AAP की जीत के बताए ये कारण : 10 बातें
* दसदन स्थगित करने पर सरकार पर भड़की कांग्रेस, कहा- हम महंगाई पर चर्चा चाहते थे, होने नहीं दी
* मध्यप्रदेश : शहडोल में जंगली हाथियों का आतंक, दो परिवारों के 5 लोगों को कुचला; मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंदिर में चोरी करने के लिए घुसा चोर, भागते वक्‍त खिड़की में फंसा, गिरफ्तार