'कट्टर ईमानदारी, कट्टर देशभक्ति और....', केजरीवाल ने चुनाव में AAP की जीत के बताए ये कारण : 10 बातें

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान पर बात करते हुए कहा कि जनता से किए गए सभी वादों को वह पूरा करेंगे. वो जल्द ही कुछ और महत्वपूर्ण घोषणाएं करेंगे.

नई दिल्ली : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत का श्रेय जनता को दिया है. उन्होंने कहा कि चुनावों में जीत को लेकर जो किया जनता ने किया. उन्होंने कहा कि गरीबी बढ़ती जा रही है. लोग महंगाई से परेशान है. शायद इसलिए ही जनता ने सारे दलों को नकार कर पंजाब में आम आदमी पार्टी को चुना है. दिल्ली सीएम ने कहा, "हम ईमानदार लोग हैं, हम भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं कर सकते. हम देशभक्त हैं." उन्होंने कहा कि आप अब सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है, आप अब एक विचारधारा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. केजरीवाल ने कहा कि इस देश की जनता के मानस को समझने की जरूरत है. एक नई पार्टी को जनता ने इतना विश्वास दिया और दो स्टेट्स दिए (दिल्ली और पंजाब) क्यों? क्योंकि जनता पिछले 75 साल के शासन से बहुत ज्यादा दुखी है. जनता की मूलभूत सुविधाएं भी पूरी नहीं हो पा रही हैं. 

  2. उन्होंने कहा कि गरीबी बढ़ती जा रही है, महंगाई बढ़ती जा रही है, बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. लोगों के पास खाने को नहीं है. लोगों के पास रोजगार नहीं है और सरकारों के पास इन चीजों को के लिए कोई टाइम नहीं है. जितनी भी पार्टियों की सरकारें आईं, सारी लूटने में लगी हुई हैं.

  3. सीएम ने कहा कि दिल्ली में हमें एक मौका दिया जनता ने और फिर जो हमने काम किया, उसकी वजह से दिल्ली में दूसरा मौका भी दिया. पंजाब के लोगों ने भी दिल्ली के काम को देखते हुए एक मौका दिया. ये जीत जनता के मूड को दर्शाता है. 

  4. पंजाब की जीत पर केजरीवाल ने कहा कि वहां दो चीजें साथ-साथ हुईं. एक तो मौजूदा पार्टियों से लोग बहुत ज्यादा गुस्से में थे कि इन्हें इन्हें निकालो. कांग्रेस और अकाली दल दोनों से बहुत ज्यादा गुस्से में थे और दूसरा दिल्ली के काम की चर्चा पंजाब के अंदर बहुत ज्यादा थी. स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी के जो हमने काम किए हैं, जनता चाहती थी कि ऐसे काम यहां भी होने चाहिए. 

  5. पंजाब में बीस दिन अभी भगवंत मान जी को हुए हैं. दिल्ली में हमारी सरकार बनते ही 49 दिन में करप्शन खत्म हो गई थी. आज दिल्ली में एक आम आदमी को सरकारी दफ्तर में काम कराने के लिए पैसे नहीं देने पड़ते. पंजाब के अंदर भगवंत जी ने भी यही मॉडल लागू किया. उन्होंने कहा कि अब अगर आप से कोई रिश्वत मांगे तो मना मत करना. फोन से रिकॉर्ड कर लेना और मेरे पास भेज देना. मैं उसे जेल भेज दूंगा. 

  6. केजरीवाल ने कहा कि कट्टर ईमानदारी, कट्टर देशभक्ति और इंसानियत ही उनकी पार्टी की जीत का मूल मंत्र रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले 75 सालों के सियासी कल्चर से परेशान लोगों ने खुद-ब-खुद आप को चुना है. आम आदमी पार्टी एक विचारधारा का नाम है.

  7. गठबंधन की राजनीति पर केजरीवाल ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम चुनाव लड़ने के लिए अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठजोड़ करेंगे. वे जनता के लिए कुछ खास नहीं कर रहे हैं. जनता इतनी परेशान है कि उन्हें राजनीति से नफरत होने लगी है. हम यहां व्यवस्था बदलने आए हैं.  मेरा मिशन बीजेपी को हराना नहीं है बल्कि अच्छा काम करते रहना है.

  8. फिल्‍म कश्‍मीर फाइल्‍स को लेकर हुए विवाद पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कश्‍मीरी पंडितों के साथ त्रासदी के लिए बीजेपी जिम्‍मेदार है. उन्‍होंने कहा कि उस वक्‍त केंद्र में बीजेपी समर्थित सरकार थी. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने कश्‍मीरी पंडितों के साथ अन्‍याय किया है.

  9. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली की तीनों नगर‍ निगम को एक करने का चुनाव से कोई लेना-देना ही नहीं है. उन्‍होंने कहा कि भाजपा ने 15 साल में एक बार भी एकीकरण की बात नहीं की. साथ ही उन्‍होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दिल्‍ली में सरकार चले जाने के बयान पर कहा कि इतने बड़े आदमी को  अहंकार की बात करना शोभा नहीं देता है.  

  10. साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जब केजरीवाल से पूछा गया कि क्या वे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सामना करेंगे. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि, "वह समय अलग था. हम 2024 में मोदी से मुकाबला करने के बारे में आगे देखेंगे." दरअसल केजरीवाल ने साल 2014 में उत्तर प्रदेश के वाराणसी से उनके खिलाफ चुनाव लड़ा था.