दिल्ली : गाजीपुर IED केस के तार सीमापुरी से जुड़े, संदिग्ध बैग से विस्फोटक बरामद

गाजीपुर फूल मंडी में मिले आईईडी केस के तार ओल्ड सीमापुरी इलाके के एक घर से जुड़े पाए गए हैं. घर में रहने वाले कुछ संदिग्ध किराएदार फरार हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में लवारिस बैग में विस्फोटक मिलने के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल तफ्तीश में जुटी है. स्पेशल सेल की तफ्तीश में गुरुवार को बड़ा खुलासा हुआ. गाजीपुर आईईडी केस के तार ओल्ड सीमापुरी के एक घर से जुड़े हुए हैं. इस घर में रहने वाले कुछ संदिग्ध किरायेदार फरार हैं. छानबीन के दौरान घर में एक बैग मिला, जिसमें कुछ संदिग्ध सामान मिला था. जांच करने पर आईईडी होने का पता चला. एनएसजी IED को डिफ्यूज करने के लिए अपने साथ लेकर गई है. 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल मकान मालिक से पूछताछ कर रही है. स्पेशल सेल के DCP और ACP समेत कई इंस्पेक्टर और लोकल पुलिस मौके पर मौजूद है. गाजीपुर मामले में तफ्तीश के दौरान स्पेशल सेल को इस संदिग्ध घर का पता चला है. हाल में ही इस घर में तीन-चार लड़के रहने आए थे, जो किराएदार थे. अब वो फरार हैं. 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मकान मालिक ठेकेदार है, जिसके पिता की मौत हो गई है. बेटे कसीम ने कुछ लड़कों को घर किराए पर दिया था. स्पेशल सेल ने कई दर्जन संदिग्ध फोन कॉल इंटरसेप्ट किये थे, जिसके आधार पर इस घर का पता चला था.

स्पेशल सेल ने संदिग्ध लड़कों की पहचान की है. उनकी तस्वीरें स्पेशल सेल के हाथ लगी हैं. फरार हुए संदिग्ध कहां के रहने वाले हैं यह जानकारी भी हाथ लगी है. आशंका जताई जा रही है कि ये लड़के स्लीपर सेल  या किसी बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकते हैं. वहीं, FSL रोहणी की टीम मौके पर उस घर की फॉरेंसिक जांच कर रही है.

प्रॉपर्टी डीलर के जरिए किराये पर लिया फ्लोर
जिस मकान से IED बरामद हुआ है, वो कासिम नाम के शख्स का है, जिसने कुछ दिन पहले एक लड़के को प्रॉपर्टी डीलर शकील के जरिये अपने मकान का दूसरा फ्लोर एक लड़के को किराए पर दिया था. 10 दिन पहले उसके साथ यहां 3 और लड़के रहने आ गए. पुलिस के पहुंचने से पहले सभी IED का बैग कमरे में छोड़कर फरार हो गए.

कुल्लू में पार्किंग में खड़ी कार में विस्फोट मामले से संबंध
29 जनवरी की रात हिमाचल प्रदेश के कल्लू में पार्किग में खड़ी कार में हुए धमाके के तार गाजीपुर में बरामद IED से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं. FSL की टीम ने कार से जो ट्रेसेस यानी मैगनेट बरामद किए थे वो भी गाजीपुर से बरामद एक्सप्लोसिव से मेल खाते हैं. आज फिर इसी कड़ी में दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी के मकान से IED बरामद हुआ. स्पेशल सेल की टीम जांच में जुटी है.

बता दें कि दिल्ली की गाजीपुर फूल मण्डी में 14 जनवरी की सुबह एक लावारिस बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा आईईडी उपकरण मिला था. इस बम को बाद में निष्क्रिय कर दिया गया था. विस्फोटक को एक लोहे के बक्से में छिपाकर काले रंग के बैग में रखा गया था.

एनएसजी ने पिछले महीने दिल्ली पुलिस को बताया था कि फूल मंडी से बरामद आईईडी में एक टाइमर उपकरण लगा हुआ था और इसमें अमोनियम नाइट्रेट तथा आरडीएक्स मौजूद थे. इसमें कहा गया है कि आईईडी में अमोनियम नाइट्रेट, आरडीएक्स, नौ वोल्ट की एक बैटरी, लोहे के छोटे-छोटे टुकड़े थे, जो विस्फोट के दौरान छर्रे की तरह काम कर सकते थे और टाइमर उपकरण लगा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर मंडी में मिला बम, हल्‍के विस्‍फोट के जरिये किया निष्क्रिय