कोरोना के नए वैरिएंट के चलते दक्षिण अफ्रीकी देशों से मुंबई आने वालों की होगी Genome सिक्वेंसिंग

अगर दक्षिण अफ्रीका से आने वाला कोई व्‍यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया तो उसका जीनोम सिक्‍वेंसिंग की जाएगी. जीनोम सिक्‍वेंसिंग ऐसी तकनीक है, जिसके जरिये आनुवांशिक जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है. 

मुंबई:

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से मुंबई (Mumbai) आने वाले लोगों की जीनोम सिक्‍वेंसिंग (Genome Sequencing) की जाएगी. मुंबई की मेयर के मुताबिक, अगर दक्षिण अफ्रीका से आने वाला कोई व्‍यक्ति कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित पाया गया तो उसका जीनोम सिक्‍वेंसिंग की जाएगी. जीनोम एक निर्देश पुस्तिका की तरह होता है, जिसमें जीव के बढ़ने के बारे में जानकारी होती है. साथ ही जीनोम सीक्‍वेंसिंग ऐसी तकनीक है, जिसके जरिये आनुवांशिक जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है. 

कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के सामने आने के बाद बढ़ी चिंताओं के कारण कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंधों की घोषणा की है. जीनोम सीक्‍वेंसिंग का कदम भी नए वैरिएंट की चिंताओं के बाद ही उठाया गया है. 

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, "कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को लेकर मुंबई में चिंता है. दक्षिण अफ्रीका से आने वाले (पॉजिटिव) यात्रियों की जीनोम सिक्‍वेंसिंग  जाएगी. साथ ही उड़ानों पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है, लेकिन यह निर्णय पिछले अनुभव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.''

पेडनेकर ने कहा, "अन्य देशों में COVID-19 का खतरा बढ़ गया है, इसलिए विदेश से आने वालों को जीनोम परीक्षण से गुजरना होगा. मैं सभी से सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने का अनुरोध करती हूं ताकि इस नए खतरे को रोका जा सके." 

कोरोना के साउथ अफ्रीका में मिले नए वैरिएंट पर आया केंद्र सरकार का बयान

Omicron वैरिएंट पर चिंताओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह देश में कोविड-19 और टीकाकरण की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ मुलाकात की. यह वैरिएंट पहली बार इस सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में पाया गया, जिसके बाद इसके मामले बोत्सवाना, हांगकांग, इजरायल और बेल्जियम में सामने आए. माना जाता है कि इसमें 50 म्यूटेशन हुए हैं, जिसमें स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक और रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन पर 10 शामिल हैं. 

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से हड़कंप, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों को अलर्ट रहने के लिए कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com