18+ को आज से केंद्र की ओर से कोरोना का मुफ्त टीका, प्राइवेट अस्पतालों में देना होगा पैसा

योग दिवस के साथ ही आज से टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है. सभी उम्र के लोगों को मुफ़्त टीका लगेगा. कोविन पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन भी ज़रूरी नहीं है, हालांकि प्राइवेट अस्पतालों में पैसा देना होगा.

18+ को आज से केंद्र की ओर से कोरोना का मुफ्त टीका, प्राइवेट अस्पतालों में देना होगा पैसा

सभी उम्र के लोगों के लिए केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन आज से

नई दिल्ली:

आज से देशभर में टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है. केंद्र सरकार आज से 18 से 44 साल वालों के लिए भी राज्यों को मुफ़्त वैक्सीन देगी. इस महाअभियान की तैयारी कई जगह की गई है. बड़े स्तर पर टीकाकरण के लिए केंद्र बनाए गए हैं. इस अभियान के तहत केंद्र सरकार 75 फ़ीसदी वैक्सीन ख़रीदकर राज्यों को मुफ़्त उपलब्ध करा रही है. बता दें कि पहले केंद्र सरकार की ओर से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीके का ऐलान किया गया था.वहीं 18 साल से अधिक आयु वालों के लिए राज्य सरकारों की ओर से मुफ्त टीके का ऐलान किया गया था.

जानें आज से क्या बदला है?
1 मई से 18+ वालों के टीकाकरण का ऐलान किया गया था, लेकिन वैक्सीन की कमी से जूझते राज्यों को इसमें समस्या आ रही थी, जिसके बाद केंद्र की ओर से  ऐलान किया गया कि 18+ वालों के लिए भी केंद्र की ओर से राज्यों को वैक्सीन दी जाएगी. आज से सिर्फ यही बदला है कि राज्य सरकारें वैक्सीन प्रोडक्शन का जो 25 फीसदी हिस्सा ले रही थीं वह नहीं लेंगी. अब केंद्र सरकार 75 फीसदी हिस्सा खुद खरीदेगी और राज्यों को देगी. वैक्सीन लगवाने के लिए आप कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. हालांकि अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्यता नहीं है. आप सीधे वैक्सीन सेंटर पर भी पहुंच सकते हैं. वहां तुरंत रजिस्ट्रेशन करके आपको टीका लग जाएगा.

यूपी में दो महीने बाद आज से खुलेंगे मॉल, सशर्त रेस्तरां भी खुलेंगे, इन जगहों पर लटका रहेगा ताला

प्राइवेट अस्पतालों में पैसे देकर लगेगी वैक्सीन
वहीं प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन पैसे देकर लगेगी. वैक्सीन प्रोडक्शन का 25 फीसदी हिस्सा केंद्र ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए छोड़ा है. यहां पर पैसे देकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. प्राइवेट अस्पतालों में कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक वी उपलब्ध है. 

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1,422 मौतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में कोरोना (Corona Cases) के मामले लगातार कम हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 53,256 नए COVID-19 केस दर्ज हुए हैं तो वहीं 1,422 की मौत हुई है.बता दें कि योग दिवस के साथ ही आज से टीकाकरण का महाअभियान शुरू हो रहा है. सभी उम्र के लोगों को लगेगा मुफ़्त टीका लगेगा. कोविन पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन भी ज़रूरी नहीं है, हालांकि प्राइवेट अस्पतालों में पैसा देना होगा.भारत में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 7,02,887  हो गई है.  वहीं एक दिन में 53,256 नए मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले 88 दिनों  में सबसे कम हैं. अब तक कुल 2,88,44,199 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 78,190 मरीज इस संक्रमण से ठीक हुए हैं.