भारत में 15 साल में पहली बार कोई राष्ट्रपति करेगा रेल यात्रा, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे कानपुर

Ramnath Kovind से पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने ट्रेन में सफर किया था. वह भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के कैडेट की पासिंग आउट परेड में शरीक होने के लिये विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून गए थे.

भारत में 15 साल में पहली बार कोई राष्ट्रपति करेगा रेल यात्रा, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे कानपुर

President Ramnath Kovind कानपुर देहात में अपने परिचितों और रिश्तेदारों से मिलेंगे

नई दिल्ली:

प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind Kanpur Visit) शुक्रवार को कानपुर आने वाले हैं. 15 सालों में यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई राष्ट्रपति रेल यात्रा करेगा. राष्ट्रपति यूपी में पुराने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने आएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली से रेल यात्रा (train journey)कर कानपुर पहुंचेंगे. ट्रेन में उनके लिए विशेष सैलून होगा, जो सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इस ट्रेन के लिए ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है. 

कोविंद कानपुर में स्कूल के दिनों और समाजसेवा के शुरुआती दिनों के अपने पुराने परिचितों के साथ मुलाकात करेंगे. राष्ट्रपति भवन की ओर से बुधवार को बताया गया कि राष्ट्रपति बनने के बाद कोविंद की अपने जन्मस्थान की यह पहली यात्रा होगी. वह पहले भी यात्रा करना चाहते थे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते ऐसा नहीं हो सका.


कोविंद 25 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर विशेष ट्रेन से कानपुर के लिये रवाना होंगे. ट्रेन कानपुर देहात के झींझक और रूरा में रुकेगी. यहां राष्ट्रपति स्कूल के दिनों और समाजसेवा के शुरुआती दिनों के अपने पुराने परिचितों से मिलेंगे.
ये दोनों जगह कानपुर देहात में राष्ट्रपति कोविंद के जन्मस्थान परौंख गांव के निकट हैं. यहां 27 जून को उनके सम्मान में दो समारोहों का आयोजन किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इससे पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने ट्रेन में सफर किया था. वह भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) के कैडेट की पासिंग आउट परेड में शरीक होने के लिये विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून गए थे.कोविंद यूपी की राजधानी लखनऊ की दो दिनी यात्रा के लिये 28 जून को कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से ट्रेन में रवाना होंगे.  29 जून को वह विशेष उड़ान से नई दिल्ली लौटेंगे.