यह ख़बर 31 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आठ दिन से जारी है कुपवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

लाइन ऑफ कंट्रोल से महज 10 किलोमीटर अंदर भारतीय सीमा में आतंकियों से जारी मुठभेड़ अभी तक खत्म नहीं हुआ है। कुपवाड़ा के कालारुस इलाके में यह लड़ाई पिछले आठ दिन से चल रही है। इस जंग में अब तक पांच आतंकी मारे जा चुके हैं और दो जवान शहीद हो चुके हैं।

सेना को पहले इनपुट मिला था कि करीब 15 दिन पहले सात आतंकियों का एक ग्रुप सीमा में घुस आया है, लेकिन सेना का आतंकियों से सामना आठ दिन पहले ही हुआ। तब से लेकर अब तक तीन दफा ही आतंकियों से सेना का संपर्क हुआ और
एनकांउटर हुआ जिसमें पांच आतंकी मारे गए, पर दो आंतकी अभी भी जंगलों में छिपे हुए हैं।

हजारों जवान पूरे जंगल में सर्च अभियान चला रहे हैं। सेना को दिक्कत इसलिए ज्यादा आ रही है क्योंकि पूरा इलाके घना जंगल है और ऊंची-ऊंची पहाड़ियां हैं। सेना यह भी मान कर चल रही है कि आतंकी किसी सुरक्षित पहाड़ी की आड़ में छुप गए हैं और उनके पास रसद के साथ-साथ भारी मात्रा में हथियार भी है।

लिहाजा, उन्हें लग रहा है कि अगर वह जल्दीबाजी दिखाते हैं तो उन्हें और जवान खोने पड़ सकते हैं, हलांकि इस मामले में सेना बहुत कुछ बोलने से बच रही है, लेकिन खबर है कि 20 से 25 आतंकियों का ग्रुप घुसपैठ कर चुका है और घने जंगल होने की वजह से वह सेना के घेरा को तोड़कर आस-पास के इलाके में फैल गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे सेना को ऑपरेशन खत्म करने में एड़ी चोटी जोड़ लगाना पड़ रहा है। इसी इलाके अब तक हजारों आतंकी मारे जा चुके हैं, वैसे पिछले साल कुपवड़ा के पास ही केरन में हुए ऑपरेशन से सबक लेते हुए सेना कुछ भी कहने से बच रही है क्योंकि पिछले साल केरन में शुरू में सेना ने दावा किया था कि उसने 15-16 आतंकी मार गिराए, लेकिन बाद में उस इलाके से एक भी आतंकी का शव नहीं दिखा पाए थे। इससे सेना की खासी किरकरी हुई थी।