राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा.

राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव 24 अगस्त को, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

दोनों सीटों के लिए 24 अगस्त को चुनाव होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी है. 24 अगस्त को चुनाव कराया जाएगा. बेनी प्रसाद वर्मा (Beni Prasad Verma) के निधन से उत्तर प्रदेश और केरल में वीरेंद्र कुमार (Veerendra Kumar) के निधन के बाद यह सीटें खाली हुई थीं. इन सीटों पर कार्यकाल 2022 तक बचा है.

इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा और केरल के एम पी वीरेन्द्र कुमार के निधन के बाद इन सीटों पर चुनाव की जरूरत पड़ी है. वर्मा का कार्यकाल जुलाई 2022 जबकि कुमार का कार्यकाल अप्रैल 2022 में खत्म होना था. आयोग ने कहा कि उपचुनाव की अधिसूचना 6 अगस्त को जारी की जाएगी जबकि चुनाव 24 अगस्त को होगा. परंपरा के अनुसार उसी दिन शाम को मतगणना होगी. (इनपुट भाषा से भी)

JK LG ने कहा, परिसीमन के बाद होंगे चुनाव - EC ने कहा, फैसला आप नहीं, हम करेंगे

बताते चलें कि जून में राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के संपन्न होने के साथ उच्च सदन में विपक्ष के मुकाबले बीजेपी नीत NDA की शक्ति और बढ़ गई है. साथ ही भगवा दल के पास राज्यसभा में अब 86 सीटें और कांग्रेस के पास महज 41 सीटें हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के सदस्यों की संख्या अब 245 सदस्यीय सदन में लगभग 100 पहुंच गई है. यदि अन्नाद्रमुक (09), BJD (09), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (06) जैसे दलों का समर्थन और कई संबद्ध नामांकित सदस्यों का समर्थन गिना जाता है तो मोदी सरकार के समक्ष वहां किसी गंभीर संख्यात्मक चुनौती का सामना करने की चुनौती नहीं है.

VIDEO: बिहार में चुनाव पर सियासी कसरत, पक्ष-विपक्ष आमने-सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com