विज्ञापन
This Article is From Mar 11, 2015

दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट बनी देश की सबसे हाईप्रोफाइल निचली अदालत

नई दिल्‍ली : 2010 का वक्त था, दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट में चंद कोर्ट बची थी। लेकिन अब ये कोर्ट देश की सबसे हाईप्रोफाइल निचली अदालत बन गई है।

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का नाम भी इस कोर्ट के आरोपियों में जुड़ गया है। इससे पहले सोनिया गांधी, राहुल गांधी को भी कोर्ट आरोपी बना चुका है। तो वहीं दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मानहानि के मामले में जमानत बॉन्‍ड पर साइन ना करने पर इसी कोर्ट ने तिहाड़ जेल भेजा था। ये लिस्‍ट यहीं खत्म नहीं होती।

2G घोटाले की सुनवाई भी पटियाला हाउस की स्पेशल कोर्ट कर रही है। इसमें पूर्व टेलीकॉम मंत्री ए राजा और डीएमके की कनिमोई जेल काट चुके हैं और मामले का ट्रायल चल रहा है। इस सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी और टीना अंबानी को भी गवाही देनी पड़ी। इसके साथ ही कॉमनवेल्थ खेल घोटाले की सुनवाई भी पटियाला हाउस कोर्ट में है। इस केस में कोर्ट सुरेश कलमाड़ी और अन्य को जेल भेजने के आदेश भी दे चुकी है।

नेशनल हेराल्ड केस में इसी कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी और राहुल गांधी को बतौर आरोपी समन जारी किए हैं। हालांकि इन समन पर फिलहाल दिल्‍ली हाइकोर्ट ने रोक लगा रखी है। गौरतलब है कि 2010 में दिल्‍ली में जिला अदालतों के शुरू होने पर पटियाला हाउस में कुछ ही कोर्ट बची थी। लेकिन इन हाईप्रोफाइल केसों ने इस कोर्ट को एक बड़ी कोर्ट बना दिया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक नया रिकॉर्ड बनाने की...; हरियाणा विधानसभा चुनाव की वोटिंग के दिन पीएम मोदी की अपील
दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट बनी देश की सबसे हाईप्रोफाइल निचली अदालत
गोमूत्र पिलाकर ही लोगों को गरबा पंडालों में दें एंट्री : इंदौर बीजेपी नेता
Next Article
गोमूत्र पिलाकर ही लोगों को गरबा पंडालों में दें एंट्री : इंदौर बीजेपी नेता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com