दिल्ली में 14.6 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान, अभी और गिरेगा पारा

IMD ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूर्वानुमान में कहा गया है कि एक नवंबर तक न्यूनतम तापमान गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है.

दिल्ली में 14.6 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान, अभी और गिरेगा पारा

दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई

नई दिल्ली:

Delhi Weather Report. दिल्ली का न्यूनतम तापमान बुधवार को 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम में अभी तक सबसे कम है. वहीं हिमालय से उठने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से तापमान में और गिरावट होने की संभावना है. सरकारी एजेंसियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पारे में गिरावट और हरियाणा एवं पंजाब में पराली जलाने में वृद्धि की वजह से दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब' श्रेणी में पहुंच गई. एजेंसियों ने कहा कि इसके गुरुवार को को ‘बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचने की आशंका है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सफदरजंग वेशधाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के एक पूर्वानुमान में कहा गया है कि एक नवंबर तक न्यूनतम तापमान गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार को 232 रहा. मंगलवार को यह 139, सोमवार को 82 और रविवार को 160 थी.

उत्तर भारत में इस बार पड़ सकती है हाड़ कंपाने वाली सर्दी, 3°C तक जा सकता है पारा

उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर' के अनुसार बृहस्पतिवार तक राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच जाएगी. इसने कहा कि अगले तीन दिनों में उत्तर भारत में खेतों में पराली जलाये जाने से दिल्ली का पीएम 2.5 प्रदूषण स्तर बढ़ जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अब Z-Morh टनल के कारण सोनमर्ग में बढ़ेगी टूरिस्ट एक्टिविटीज



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)