विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 18, 2022

दिल्ली के आईजीआई और यूपी के जेवर एयरपोर्ट के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी का रास्ता साफ, जानें क्या होंगी खूबियां

Delhi IGI and Jewar Airport : ग्रेटर नोएडा के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए DMRC ने 72 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कॉरिडोर का प्रस्ताव तैयार किया है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली के आईजीआई और यूपी के जेवर एयरपोर्ट के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी का रास्ता साफ, जानें क्या होंगी खूबियां
Delhi IGI and Jewar Airport Metro :120 किलोमीटर की रफ्तार के साथ एक घंटे में होगा सफर पूरा. 
नोएडा:

ग्रेटर नोएडा के जेवर (Jewar Airport) में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को आपस में जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने 72 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड कॉरिडोर का प्रस्ताव तैयार किया है. यह दूरी एक घंटे में पूरी होगी. दोनों हवाई अड्डों के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी का काम दो फेज में पूरा होगा. जेवर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच 13 मेट्रो स्टेशन बनेंगे. इसके बाद यह कॉरिडोर आईजीआई पहुंचने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट (IGI Airport) एक्सप्रेस लाइन से कनेक्ट हो जाएगा. इसके लिये वर्तमान ट्रैक से अलग ट्रैक बनाया जायेगा, जिस पर हाई स्पीड मेट्रो चलाई जाएगी, जिसकी स्पीड 120 किलोमीटर रहेगी.

दिल्ली: मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगीं यात्रियों की लंबी कतारें, 'येलो अलर्ट' के चलते बंद हुए कई एंट्री गेट

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEWDA) के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया "प्रधानमंत्री के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य शुरु हो गया है नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 2024 तक पूरा करने क लक्ष्य है. इस बीच नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी का रास्ता साफ हो गया है.  अरुणवीर सिंह ने बताया कि इसके लिये ट्रैफिक सर्वे भी करा लिया गया है. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जेवर एयरपोर्ट के बीच करीब 72 किलोमीटर लंबा मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा इस पर तकरीबन 12-13 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. 

अरुणवीर सिंह  के अनुसार "मेट्रो कॉरिडोर दो फेज़ में बनाई जाएगी.  35 किलोमीटर लंबा पहला चरण अंडरग्राउंड और एलिवेटेड दोनों ही होगा. नोएडा एयरपोर्ट एक्वा लाइन पर नॉलेज पार्क 2 के पास इसका कनेक्शन होगा. इस कॉरिडोर पर नॉलेज पार्क 2 तक सात स्टेशन होंगे और यहां पर इंटरचेंज बनेगा. इसके बाद मेट्रो लिंग के दूसरे चरण का काम प्रारंभ होगा. दूसरा चरण का काम 37 किलोमीटर का लंबा होगा और यह नॉलेज पार्क 2 से लेकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक बनेगा. यह रूट नोएडा एक्सप्रेसवे के समानांतर ही चलेगा. इस पर न्यू अशोक नगर और यमुना बैंक स्टेशन पड़ेगा. 

दिल्ली मेट्रो राजधानी में और अधिक एंटी-स्मॉग गन तैनात करेगी

अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी हरियाणा के गुड़गांव में सभी जोड़ी जाएगी ताकि दूसरे राज्य से भी लोग आसानी से इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंच सके जिसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है साथ ही अरुणवीर सिंह का कहना है कि दिल्ली के सराय काले खान से हाई स्पीड बुलेट ट्रेन जो कि 22 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पहुंचेगी के साथ ही रैपिड रेलवे जेवर होते हुए मथुरा तक का रूट बनाया गया है जिस पर बहुत जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा. यीडा के सीईओ को बताया कि दोनों चरणों के मेट्रो का डीपीआर 31 मार्च तक प्रस्तुत कर दिया जाएगा. यमुना अथॉरिटी को जब डीपीआर मिल जाएगा तो प्राधिकरण इसकी फंडिंग समेत कई और बिंदुओं पर फैसला लेगा.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास, आगामी विधानसभा चुनाव में क्या पड़ेगा असर?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;