यह ख़बर 05 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वकील का दावा, दिल्ली गैंगरेप के आरोपी की जेल में हुई पिटाई, हाथ टूटा

खास बातें

  • आरोपी विनय शर्मा के वकील एपी सिंह ने आरोप लगाया कि तिहाड़ जेल में बंद अन्य कैदियों और पुलिसवालों ने उसकी पिटाई की थी। सिंह ने कहा कि उसे वायुसेना प्रवेश परीक्षा देनी थी, लेकिन उसका दाहिना हाथ टूट गया है।
नई दिल्ली:

दिल्ली में पिछले साल दिसंबर में चलती बस में छात्रा के साथ गैंगरेप के पांच आरोपियों में से एक विनय शर्मा को साकेत के फास्ट ट्रैक कोर्ट में दाहिने हाथ पर पट्टी बांधे हुए पेश किया गया।

उसके वकील ने आरोप लगाया कि तिहाड़ जेल में बंद अन्य कैदियों और पुलिसवालों ने उसकी पिटाई की थी। वकील एपी सिंह ने कोर्ट के बाहर यह भी कहा कि विनय को भारतीय वायुसेना की प्रवेश परीक्षा देनी थी। उसका दाहिना हाथ टूट गया है। उसे अस्पताल भेजा गया था और आज वह टूटे हाथ के साथ अदालत में पेश हुआ है।

उल्लेखनीय है कि इस वारदात में शामिल पांच आरोपियों में से मुख्य आरोपी बताया जा रहा राम सिंह पिछले महीने जेल के अपने सेल में रस्सी के सहारे लटका पाया गया था और जेल अधिकारियों ने दावा किया था कि उसने आत्महत्या कर ली, जबकि राम सिंह के परिजनों के मुताबिक उसकी हत्या की गई। छठे आरोपी के नाबालिग होने के चलते उसका मुकदमा जुवेनाइल कोर्ट में चल रहा है।

राम सिंह की मौत के बाद तिहाड़ जेल में बंद शेष चार आरोपियों के वकीलों ने कोर्ट से आग्रह किया था कि उनके मुवक्किलों को किसी अन्य जेल में स्थानांतरित कर दिया जाए, क्योंकि तिहाड़ के अन्य कैदी उन्हें लगातार धमकाते और गालियां देते रहते हैं। कोर्ट ने यह आग्रह ठुकरा दिया था, परंतु पुलिस और जेल अधिकारियों से चारों को पर्याप्त सुरक्षा दिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि इन छह आरोपियों ने 16 दिसंबर, 2012 की रात को मुनीरका इलाके में 23-वर्षीय पैरा-मेडिकल छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार किया था और उसे बेरहमी से मारा-पीटा भी था। पीड़िता के साथ मौजूद युवक को भी आरोपियों ने बुरी तरह पीटा था। बाद में 29 दिसंबर को सिंगापुर के अस्पताल में पीड़िता की मौत हो गई थी।