दिल्ली में फिर खत्म हुई Covishield की डोज, आज बंद करने पड़ेंगे कई वैक्सीन सेंटर

दिल्ली में रात सोमवार 10 बजे तक केवल 36,310 वैक्सीन डोज ही लगाई जा सकी, जबकि पहले रोजाना करीब 1.5 लाख वैक्सीन की डोज लगाई जा रही थी.

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि मंगलवार से कई सरकारी टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ेगा, क्योंकि दिल्ली के पास कोविड-19 की Covishield  वैक्सीन की डोज खत्म हो गई. दिल्ली में सोमवार रात 10 बजे तक केवल 36,310 वैक्सीन डोज ही लगाई जा सकी, जबकि पहले रोजाना करीब 1.5 लाख वैक्सीन की डोज लगाई जा रही थी.

वैक्सीन की कमी की रिपोर्ट को शेयर करते हुए सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में वैक्सीन फिर ख़त्म हो गई है. केंद्र सरकार एक दो दिन की वैक्सीन देती है, फिर हमें कई दिन वैक्सीन केंद्र बंद रखने पड़ते हैं. केंद्र सरकार की क्या मजबूरी है. इतने दिन बाद भी हमारे देश का वैक्सीन प्रोग्राम लड़खड़ा कर क्यूं चल रहा है?'

दिल्ली में कोरोना के 45 नए मामले, 693 हुई सक्रिय मरीजों की संख्या

दिल्ली सरकार बार-बार वैक्सीन की खुराक की कमी का मुद्दा उठाती रही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक बुलेटिन के हवाले से लिखा है, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह कोविशील्ड की 19,000 खुराक और कोवैक्सिन की 2,39,000 खुराकें थीं. बुलेटिन में कहा गया है कि सोमवार को कुल 36,238 टीके की खुराक दी गई, जिससे दिल्ली में अब तक दी गई खुराकों की कुल संख्या 89,37,904 हो गई है.

महाराष्ट्र जैसे कई अन्य राज्यों ने भी वैक्सीन की कमी का मुद्दा उठाया है.

''कोरोना की तीसरी लहर करीब'' : पर्यटन और धार्मिक यात्राओं को लेकर डॉक्‍टरों की संस्था IMA ने दी चेतावनी

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश भर में 21 जून से कोरोनावायरस के खिलाफ औसत दैनिक टीकाकरण में भी गिरावट आई है. CoWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत में 21-27 जून से सप्ताह में प्रतिदिन औसतन 61.14 लाख खुराक COVID-19 वैक्सीन दी गई, जो बाद के 28 जून से 4 जुलाई तक के सप्ताह में घटकर प्रतिदिन 41.92 लाख हो गई. 5 जुलाई से 11 जुलाई तक सप्ताह में दैनिक औसत संख्या 34.32 लाख खुराक तक गिर गई.

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास 1.54 करोड़ से ज्यादा COVID-19 वैक्सीन खुराक अभी भी उपलब्ध है. 

कोरोना के मामले घटने के बीच इन राज्यों ने बढ़ाई टेंशन, 58 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ऊपर

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक भारत में 37.73 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है. केंद्र की योजना इस साल दिसंबर के अंत तक भारत में पूरी वयस्क आबादी को टीका लगाने की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीश कुमार का प्राइम टाइम: विज्ञापन से नहीं होता जीवन यापन सरकार