कोविशील्ड वैक्सीन हमें कोविड 19 से 93 प्रतिशत सुरक्षा देता है : डॉ वी के पॉल

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल (Dr. VK Paul) ने अध्ययन के नतीजे पेश किए. यह अध्ययन 15 लाख चिकित्सकों व अग्रिम पंक्ति के कर्मियों पर किया गया.

कोविशील्ड वैक्सीन हमें कोविड 19 से 93 प्रतिशत सुरक्षा देता है : डॉ वी के पॉल

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सरकार ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा स्वरूप (Delta Form) की वजह से तेजी से फैली कोविड-19 की दूसरी लहर (second wave of Covid-19) के दौरान सशस्त्र सेना चिकित्सा महाविद्यालय (AFMC) द्वारा किए गए एक अध्ययन का संदर्भ देते हुए मंगलवार को कहा कि कोविशील्ड (Covishield Vaccine) महामारी से 93 प्रतिशत सुरक्षा देता है और मृत्युदर को 98 प्रतिशत घटाता है. एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल (Dr. VK Paul) ने अध्ययन के नतीजे पेश किए. यह अध्ययन 15 लाख चिकित्सकों व अग्रिम पंक्ति के कर्मियों पर किया गया.


दिल्ली में 31 जुलाई तक सरकारी सेंटरों पर कोविशील्ड की सिर्फ दूसरी डोज़ लगेगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा, “93 प्रतिशत सुरक्षा देखी गई (जिन लोगों को कोविशील्ड टीका लगाया गया) और यह दूसरी लहर के दौरान था जो डेल्टा वायरस की वजह से फैली थी…मृत्युदर में भी 98 प्रतिशत की कमी देखी गई.” कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में टीकों की उपयोगिता पर जोर देते हुए पॉल ने कहा कि टीका लगवाने से संक्रमण कम होता है लेकिन यह पूर्ण गारंटी नहीं है. उन्होंने कहा, “कोई टीका यह गारंटी नहीं देता कि संक्रमण नहीं होगा लेकिन गंभीर बीमारी रोकी जाती है और लगभग खत्म हो जाती है. मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि कृपया सजग रहें, सतर्क रहें और हमारे टीकों पर भरोसा रखने के साथ ही आने वाले हफ्तों और महीनों को लेकर सावधान रहें.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)