CoviSelf Home Test Kit से अब खुद करें कोरोना जांच, दो मिनट में टेस्‍ट और 15 मिनट में रिजल्‍ट

ICMR ने किट के इस्‍तेमाल के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि केवल सिम्‍पटोमेटिक लोग और लेबोरेटरी में हुए टेस्‍ट में पॉजिटिव आने वाले लोगों के तुरंत संपर्क में आए लोगों को इस किट का इस्‍तेमाल करना चाहिए.

नई दिल्ली:

देश की पहली रैपिड एंटीजन टेस्‍ट (RAT) किट CoviSelf से टेस्‍ट करने में केवल दो मिनट का समय समय लगता है, यही नहीं, 15 मिनट में टेस्‍ट का रिजल्‍ट मिल जाता है. किट का निर्माण करने वाली पुणे स्थित फर्म की ओर से यह दावा किया गया. इस टेस्‍ट किट को, कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में नोडल बॉडी, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को मंजूरी दी है. समाचार एजेंसी ANI ने किट को तैयार करने वाली कंपनी, Mylab Discovery Solutions के डायरेक्‍टर सुजीत जैन के हवाले से कहा, 'टेस्‍ट को करने में केवल दो मिनट लगते हैं और 15 मिनट में रिजल्‍ट मिल जाता है. यह किट देशभर की सात लाख से ज्‍यादा फार्मेसी और हमारी ऑनलाइन फार्मेसी पार्टनर के यहां अगले सप्‍ताह के अंत तक उपलब्‍ध होने लगेगी.' 

उन्‍होंने कहा, 'यह टेस्‍ट खुद किया जा सकता है यदि आप पॉजिटिव आते हैं तो आईसीएमआर के अनुसार किसी RT-PCR टेस्‍ट की जरूरत नहीं है. कोई भी वयस्‍क, इस किट का मेनअुल पढ़कर इस्‍तेमाल कर सकता है.' ICMR ने किट के इस्‍तेमाल के लिए विस्‍तृत गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि केवल सिम्‍पटोमेटिक लोग और लेबोरेटरी में हुए टेस्‍ट में पॉजिटिव आने वाले लोगों के तुरंत संपर्क में आए लोगों को इस किट का इस्‍तेमाल करना चाहिए. अंधाधुंध टेस्‍ट के लिए इसके इस्‍तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है.सभी सिम्‍पटोमेटिक लोग जो रैपिड एंटीजन टेस्‍ट (RAT) में निगेटिव आए हैं, को तुरंत RT-PCR टेस्‍ट कराना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीएमआर के अनुसार CoviSelf टेस्‍ट रिजल्‍ट को एक मोबाइल एप पर अपलोड करना होगा जो कि गूगल प्‍लेस्‍टोर और एप स्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा.नोडल बॉडी की ओर से कहा गया है कि सभी यूजर को सलाह दी जाती है कि टेस्‍ट की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उसी मोबाइल से टेस्‍ट स्ट्रिप की एक फोटो ले लें.  (ANI से भी इनपुट)