कोरोना का खतरा और आस्था की डुबकी : बंगाल में गंगासागर मेले में उमड़ा भक्तों का हुजूम, लगाई डुबकी

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देशभर से लाखों की संख्या में भक्त त्योहार में हिस्सा लेने बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले पहुंचे हैं.

कोरोना का खतरा और आस्था की डुबकी :  बंगाल में गंगासागर मेले में उमड़ा भक्तों का हुजूम, लगाई डुबकी

बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों की भीड़

दक्षिण 24 परगना:

ओमिक्रॉन (Omicron) की वजह से देश में कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के मौके पर बड़ी तादाद में लोगों की भीड़ जुटी. मकर संक्रांति के अवसर पर बंगाल के सागर द्वीप में होने वाले गंगासागर मेले (Gangasagar Mela) में लाखों श्रद्धालु भाग लेते हुए दिखाई दिए. बंगाल में भी कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा है.

देशभर से लाखों की संख्या में भक्त त्योहार मनाने के बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले पहुंचे हैं. तस्वीरों में हजारों श्रद्धालु गंगा और बंगाल की खाड़ी के संगम पर डुबकी लगाते हुए नजर आ रहे हैं.  

बंगाल में यह उत्सव ऐसे समय मनाया जा रहा है कि देश के बाकी हिस्सों की तरह यहां भी कोरोना केस बढ़ रहे हैं. गुरुवार को बंगाल में 24 घंटे के दौरान 23,467 नए कोविड-19 केस दर्ज किए गए. एक दिन पहले ही तुलना में संक्रमण के 1,312 नए मामले रिपोर्ट हुए. 

राज्य में रविवार को सर्वाधिक 24,287 नए कोविड-19 केस दर्ज किए गए थे. यह महामारी शुरू होने के बाद से राज्य में कोरोना के एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं.  नए साल के बाद बंगाल में कोरोना के मामलों में खासी तेजी देखी गई है. पश्चिम बंगाल में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 32.13 प्रतिशत हो गया, जो कि बुधवार को 30.86 फीसदी पर था. 

bvg3dnhg

बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने  गंगासागर जाने वाले तीर्थयात्रियों से कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की अपील की थी. साथ ही प्रशासन से कहा कि वे वार्षिक मेले में बहुत बड़ी संख्या में लोगों को ना भेजें. 

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 8 से 16 जनवरी तक गंगासागर मेले के आयोजन की अनुमति देते हुए पूरे सागर द्वीप को अधिसूचित क्षेत्र घोषित करने का आदेश दिया था. न्यायालय ने निर्देश दिया था कि मेले में आने वाले सभी लोगों ने कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक ले रखी हो. कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से 72 घंटे पहले की ‘आरटीपीसीआर' जांच रिपोर्ट हो, जिसमें उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि की गई हो. सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भीड़ को सख्ती से नियंत्रित किया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: हैदराबाद में पतंग बेचने वालों को मकर संक्रांति पर अच्छी बिक्री की उम्मीद