विज्ञापन

कोरोना वायरस: देश के सभी राज्य हुए ALERT, अब तक कुल 114 मामले, 2 की मौत और 13 हुए ठीक- जानें 20 बड़ी बातें

Coronavirus in India: कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले कई राज्यों में सोमवार को सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है.

?????? ?????: ??? ?? ??? ????? ??? ALERT, ?? ?? ??? 114 ?????, 2 ?? ??? ?? 13 ??? ???- ????? 20 ???? ?????
Coronavirus: देश के सभी राज्य हुए ALERT
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले कई राज्यों में सोमवार को सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. इसके मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नये सिरे से पांबदी लगाई है और 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है. लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. वहीं ICMR ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना चीन की तरह कहर मचा सकता है.

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.
  2. मंत्रालय के मुताबिक चार नये मामलों के साथ, ओडिशा में एक, लद्दाख में चार और जम्मू-कश्मीर में तीन संक्रमितों की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार ने मंत्री समूह की बैठक के बाद सामाजिक दूरी जैसे उपायों को 31 मार्च तक प्रभावी करने का प्रस्ताव किया है.
  3. केरल के अधिकारियों ने केंद्र सरकार के 23 के मुकाबले राज्य में 24 मामले होने की जानकारी दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र से हाल में आए नये मामलों को तत्काल कुल मामलों में शामिल नहीं किया है. एक ब्रिटिश सहित दो लोगों को केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके मद्देनजर केरल सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 'कड़ी तोड़ो' नाम से पहल की है.
  4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ''यूरोपी संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार परिसंघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के भारत में आने पर रोक 18 मार्च 2020 से प्रभावी होगी. उन्होंने कहा, ''18 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय समायनुसार दोपहर 12 बजे से कोई भी विमानन कंपनी इन देशों के यात्रियों को भारत आने के लिए सवार नहीं करेगी.'' अग्रवाल ने कहा, दोनों ही निर्देश अस्थायी हैं और 31 मार्च 2020 तक प्रभावी होंगे और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी.
  5. उल्लेखनीय है कि 11 मार्च को भारत ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राजनयिक और रोजगार श्रेणी को छोड़ सभी प्रकार के वीजा रद्द कर दिए थे. अग्रवाल ने बताया कि मंत्री समूह की सोमवार को सातवीं बैठक हुई और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के एहतियाती कदम के तौर पर सामाजिक दूरी के उपाय को लागू करने पर विस्तृत चर्चा की गई. उन्होंने बताया कि इन उपायों को 31 मार्च तक लागू करने का प्रस्ताव किया गया. उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान- स्कूल, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, जिम , संग्रहालय, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्र, स्विमिंगपुल और थियेटर को बंद करने जैसे उपाय प्रस्तावित हैं.
  6. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित स्मारक और पूरे देश में केंद्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे. अग्रवाल ने कहा कि छात्रों को घर में ही रहना चाहिए और ऑनलाइन शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ''गैर जरूरी यात्राओं से परहेज किया जाना चाहिए. बस, रेलगाड़ी और विमानों जैसे सार्वजनिक परिवहन में अधिकतम सामाजिक दूरी बनाई जानी चाहिए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.
  7. प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया. हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना' से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है.
  8. महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आये हैं. राज्य प्रशासन ने कुछ प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थलों को एहतियातन बंद करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि औरंगाबाद स्थित विश्वप्रसिद्ध अजंता एव‍ं एलोरा की गुफाएं, मुंबई स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजाभवानी मंदिर बंद रहेंगे. महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि दक्षिण मुंबई स्थित राज्य के सचिवालय मंत्रालय में भी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी जहां रोजाना हजारों लोग आते हैं.
  9. ओडिशा के मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में अधिकारी ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था. अधिकारी ने बताया कि 33 वर्षीय मरीज छह मार्च को इटली से दिल्ली लौटा था और 12 मार्च को ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंचा था. कोरोना वायरस मामलों पर राज्य सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने संवाददाताओं को बताया कि मरीज को भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया, ''उसकी हालत स्थिर है और अबतक कोई गंभीर लक्षण उसमें सामने नहीं आए है.'' बागची ने बताया कि उसके परिवार के सदस्यों को पृथक और निगरानी में रखा गया है. उन्होंने बताया कि संक्रमित 129 लोगों के संपर्क में आया था. 
  10. देशभर में हजारों छात्रों को घरों तक सीमित कर दिया गया है और कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं क्योंकि प्रशासन ने फ्लू जैसे लक्षण को फैलने से रोकने के लिए आपात योजना लागू की है. कई राज्यों में जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंगपुल और अन्य स्थानों को बंद कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल पटनी टॉप रिसॉर्ट को भी 31 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है.
  11. उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में भी चिकित्सा कर्मियों की छुट्टियां स्थगित कर दी गई हैं. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी.
  12. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि न तो विदेशी और न ही घरेलू पर्यटकों को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद करने की घोषणा की है.
  13. सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के कारावासों में भीड़ और अवसंरचना को लेकर स्वत: संज्ञान लिया. न्यायालय में वकीलों, वादियों और अन्य की थर्मल जांच की जा रही है. प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जेल महानिदेशकों और मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किये. न्यायालय ने इन सभी को 20 मार्च तक यह बताने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति से निबटने के लिये क्या कदम उठाये गये हैं.
  14. विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान से 53 लोगों को लेकर एअर इंडिया का एक विमान सोमवार सुबह दिल्ली पहुंचा और यात्रियों को राजस्थान के जैसलमेर रवाना कर दिया गया जहां उन्हें सेना द्वारा स्थापित पृथक केंद्र में रखा जाएगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ''53 भारतीयों (52 छात्रों और एक शिक्षक) का चौथा समूह ईरान के तेहरान और शिराज से आ गया है. इसके साथ ही कुल 389 भारतीय अब तक ईरान से भारत आ चुके हैं. ईरान में भारतीय दल और ईरानी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं.''
  15. कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में ईरान भी शामिल है, जहां 700 से अधिक लोगों की इस वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है और करीब 14 हजार लोग संक्रमित हैं. कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर लोगों के एकत्रित होने पर लगे प्रतिबंध के बावजूद चीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सामूहिक स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस ने 79 लोगों के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया. ये लोग लोकप्रिय रियलिटी कार्यक्रम के प्रतिभागी का स्वागत करने के लिए एकत्र हुए थे.
  16. पंजाब सरकार ने सेवानिवृत्त हो रहे सरकारी डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मियों को कोरोना वायरस के चलते 30 सितंबर तक सेवाविस्तार देने का सोमवार को फैसला किया. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सरकार ने बेरोजगार एमबीबीएस डॉक्टरों से संपर्क कर स्वयंसेवी आधार पर इस संकट से निपटने में मदद करने का अनुरोध किया.
  17. कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल विधानसभा ने समय पूर्व ही बजट सत्र समाप्त करने का फैसला किया है. विधानसभा परिसर में सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी ने कहा कि बजट सत्र का दूसरा हिस्सा शुक्रवार को होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर एहतियातन पहले ही कार्यवाही खत्म करने का फैसला किया गया है. इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी और विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने हिस्सा लिया. हालांकि, 26 मार्च को राज्य सभा सीटों के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मतदान होगा.
  18. कोरोना वायरस के चलते ओडिशा चुनाव आयोग ने पंचायत उपचुनाव स्थगित कर दिए हैं. आवास एवं शहरी विकास विभाग ने प्रशासन और स्थानीय निकायों को सभी सामुदायिक केंद्रों, चक्रवात आश्रय स्थल और अन्य इमारतों को बिजली पानी की सुविधा से तैयार रखने को कहा गया है ताकि उनका इस्तेमाल संदिग्धों को पृथक रखने में किया जा सके. प्रशासन ने एहतियातन प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर के धौली स्थित शांति स्तूप को आगंतुकों के लिए बंद कर दिया. पुरी स्थित जगन्नाथ पुरी, भुवनेश्वर स्थित श्री लिंगराज मंदिर में भी पाबंदियां लगाई गई हैं. इसके अलावा प्रशासन ने हरीपुर दोला उत्सव, बरुनी स्नान सहित अन्य उत्सवों पर भी पाबंदियां लगाई है.
  19. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को 14 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की. झारखंड विधानसभा में सोमवार को सोरेन ने कहा कि यह आदेश 17 मार्च से सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों के अलावा कोचिंग संस्थान और छात्रावासों पर भी लागू रहेगा.
  20. महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया. वहीं इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है. अस्पताल सूत्रों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती इन दो मामलों के साथ अस्पताल में वर्तमान में आठ मरीजों का इलाज चल रहा है. इस बीच जिला कलेक्टर सूरज मंधारे ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी तक 23 संदिग्धों की कोरोना वायरस की जांच की गई है.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
कोरोना वायरस: देश के सभी राज्य हुए ALERT, अब तक कुल 114 मामले, 2 की मौत और 13 हुए ठीक- जानें 20 बड़ी बातें
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com