दिल्ली में सामने आया ओमिक्रॉन वैरिएंट का दूसरा मामला, जिम्बाब्वे से लौटा था युवक

Delhi's 2nd Omicron Case: जिम्बाब्वे से दिल्ली पहुंचे एक यात्री की जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट सामने आने के बाद मरीज के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बारे में पता चला है.

नई दिल्ली :

देश में ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Cases in Delhi) का एक और मामला सामने आया है. जिम्बाब्वे (Zimbabwe) से दिल्ली पहुंचे एक यात्री की जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) की रिपोर्ट सामने आने के बाद मरीज के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के बारे में पता चला है. इसके बाद दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर दो हो गई है. मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) भी शामिल रहा है. 

दिल्ली में विदेश से आने वाले लोगों के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है. लोक नारायण जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती 27 मरीजों की अब तक जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई है. इनमें से 25 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि दो लोगों के सैम्पल में ओमिक्रॉन पाया गया है. 

COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी: ब्रिटेन की स्टडी में खुलासा

ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्ति भारतीय है और विदेश यात्रा पर गया था, जहां से लौटने पर उसे कोरोना से संक्रमित पाया गया था. 

Omicron Update: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई में 2 दिनों तक सभी बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध 

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी की थी. एक दिसंबर से जारी गाइडलाइन में जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट करना अनिवार्य कर दिया गया. 

3 साल का बच्चा ओमिक्रॉन से संक्रमित, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले मिलने से हड़कंप


साथ ही दूसरे देशों से आने वाले दो फीसद लोगों का रेंडम बेस पर टेस्ट करना भी शामिल है. बावजूद इसके देश में ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. देश में सबसे पहले कर्नाटक में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सामने आए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



अफवाह बनाम हकीकत: ओमिक्रॉन का तेजी से प्रसार, अन्‍य देशों से क्‍या सीख ले सकता है भारत?