COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी: ब्रिटेन की स्टडी में खुलासा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने फिर से कहा है कि वैक्सीनेशन अभी भी गंभीर कोविड ​​के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता रखता है, जिसके लिए अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होती है.

COVID-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज ओमिक्रॉन के खिलाफ प्रभावी: ब्रिटेन की स्टडी में खुलासा

'एक तीसरी टॉप-अप डोज नए वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी को बूस्ट करती है'

लंदन:

ब्रिटेन (Britain) की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड​​-19 वैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज (Booster Dose) ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) के रोगसूचक संक्रमण से 70-75 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान करती है. अपनी नवीनतम तकनीकी ब्रीफिंग में एजेंसी ने कहा कि ऑक्सफोर्ड/ एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड और फाइजर/ बायोएनटेक टीकों की दोनों डोज वर्तमान में प्रमुख डेल्टा वेरिएंट की तुलना में रोगसूचक संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के "बहुत निचले स्तर" प्रदान करते हैं. हालांकि, 581 ओमिक्रॉन मामलों के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर एक तीसरी टॉप-अप डोज नए वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.

Omicron Update: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच मुंबई में 2 दिनों तक सभी बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध 

यूकेएचएसए ने कहा कि यह अनुमान लगाया गया है कि यदि मौजूदा रूझान में बदलाव नहीं होता है तो इस महीने के अंत तक ब्रिटेन में संक्रमितों की संख्या 10 लाख को पार कर जाएगी. प्रारंभिक आंकड़ों ने दिखाया कि नए वेरिएंट के खिलाफ प्रभावशीलता बूस्टर डोज के बाद शुरुआती अवधि में काफी बढ़ जाती है, जो रोगसूचक संक्रमण के खिलाफ लगभग 70-75 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करती है. निष्कर्षों की प्रारंभिक प्रकृति के कारण आंकड़े में बदलाव भी हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने फिर से कहा है कि वैक्सीनेशन अभी भी गंभीर कोविड ​​के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता रखता है, जिसके लिए अस्पताल में इलाज की आवश्यकता होती है.

3 साल का बच्चा ओमिक्रॉन से संक्रमित, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले मिलने से हड़कंप

यूकेएचएसए में टीकाकरण के प्रमुख डॉ मैरी रामसे ने कहा कि इन शुरुआती अनुमानों को सावधानी के साथ माना जाना चाहिए, लेकिन वे संकेत देते हैं कि दूसरी लहर के कुछ महीने बाद, डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन वेरिएंट का अधिक जोखिम होता है. हम उम्मीद करते हैं कि टीके COVID-19 की गंभीर जटिलताओं के खिलाफ उच्च सुरक्षा दिखाते हैं, इसलिए यदि आपने अभी तक अपनी पहली दो खुराक नहीं ली हैं, तो कृपया तुरंत अपॉइंटमेंट बुक करें. उन्होंने संभव हो तो घर से ही काम करना, भीड़-भाड़ वाले या संलग्न स्थानों में लगातार मास्क पहनना, अपने हाथों को नियमित रूप से धोना, आइसोलेशन में रहना और टेस्ट कराने जैसी बातों पर जोर दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए केस मिले, 3 साल के बच्चे में भी संक्रमण की पुष्टि



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)