'चुनाव न कराने का अच्छा बहाना है कोरोना', सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु निर्वाचन आय़ोग को फटकारा

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कोरोना तो हर मामले में अच्छा बहाना है. हम आखिरी बार आपको 15 सितंबर तक मोहलत देते हैं. अगर तब तक चुनाव नहीं कराए गए तो राज्य निर्वाचन आयोग के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू की जाएगी.

'चुनाव न कराने का अच्छा बहाना है कोरोना', सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु निर्वाचन आय़ोग को फटकारा

Tamil Nadu में करीब दो साल से नहीं कराए गए स्थानीय निकाय चुनाव

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने तमिलनाडु के राज्य चुनाव आयोग को स्थानीय निकाय चुनाव (Local Body Election)15 सितंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया है.जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस अनिरुद्ध बोस की खंडपीठ ने यह आदेश पारित किया है. राज्य के 9 नवगठित जिलों में मतदान होना है. तमिलनाडु चुनाव आयोग का कहना था कि कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में चुनाव कराने में मुश्किल होगी. तमिलनाडु के निर्वाचन आय़ोग (Tamil Nadu State Election Commission) को फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी मामलों में कोविड अच्छा बहाना है.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को COVID डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया आसान बनाने का दिया निर्देश

कोर्ट के संज्ञान में लाया गया था कि राज्य में निकाय चुनाव करीब दो साल से नहीं कराए गए हैं. अदालत ने 9 जिलों में स्थानीय निकाय चुनाव 15 सितंबर तक हर हाल में कराने को कहा है. राज्य निर्वाचन आय़ोग की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट पीएस नरसिम्हा ने कहा कि देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले तमिलनाडु में आ रहे हैं और नौ नए जिलों में परिसीमन की प्रक्रिया भी अभी पूरी करनी है. दूसरे राज्यों से ईवीएम भी लाई जानी हैं.तमिलनाडु में अब तक 24.29 लाख कोरोना वायरस के केस मिल चुके हैं. साथ ही 31,386 लोगों की मौत हो चुकी है.

12वीं कक्षा की वैकल्पिक परीक्षा अगस्त-सितंबर में, विवादों के निपटारे के लिए पैनल गठित : SC में CBSE

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामले कम होने लगे हैं, लेकिन तमिलनाडु में यह ग्राफ ऊपर की ओर जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ में शामिल जस्टिस हेमंत गुप्ता ने कहा कि कोरोना तो हर मामले में अच्छा बहाना है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम आखिरी बार आपको 15 सितंबर तक मोहलत देते हैं. अगर तब तक चुनाव नहीं कराए गए तो राज्य निर्वाचन आयोग के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू की जाएगी. हालांकि अनुरोध के बाद कोर्ट ने अपने आदेश से अवमाननना कार्यवाही का अंश हटा दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में तमिलनाडु में स्थानीय निकाय चुनाव कराने की इजाजत दी थी, लेकिन परिसीमन न कर पाने वाले 9 जिलों को इससे बाहर रखा था. तमिलनाडु समेत पांच राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए गए हैं. तमिलनाडु के साथ बंगाल, असम, पुडुचेरी और केरल में विधानसभा चुनाव हुए थे, लेकिन निकाय चुनाव अभी इन 9 जिलों में अभी भी नहीं हो पाए हैं. हालांकि विधानसभा चुनाव के बाद इन राज्यों मे कोरोना के केस तेजी से बढ़े थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना से हुई मौत पर 4 लाख का मुआवजा नहीं दे सकते: केंद्र