विज्ञापन
This Article is From Feb 12, 2016

मध्य प्रदेश के भोजशाला पर सबकी नजर, भारी पुलिस बल तैनात

मध्य प्रदेश के भोजशाला पर सबकी नजर, भारी पुलिस बल तैनात
धार स्थित भोजशाला विवादित धार्मिक स्थल बना हुआ है (फाइल फोटो)
धार: मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला पर सबकी नजर है, क्योंकि शुक्रवार को वसंत पंचमी के मौके पर पूजा और जुमे की नमाज को लेकर विवाद बना हुआ है। हिंदूवादी संगठन वसंत पंचमी पर पूरे दिन सरस्वती की पूजा कराना चाहते हैं, वहीं मुस्लिम समाज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आदेश के पालन की बात कहते हुए नमाज पर अड़ा हुआ है। तनाव के बनते हालात से निपटने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं और भोजशाला व उसके आसपास का इलाका छावनी में बदल गया है।

शुक्रवार को एक से तीन बजे के बीच होगी नमाज
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने वसंत पंचमी (शुक्रवार) के दिन होने के कारण पूजा और नमाज का समय तय किया है। इसके मुताबिक, सूर्योदय से दोपहर 12 बजे तक पूजा और एक से तीन बजे के बीच नमाज होगी। यहां हर मंगलवार और वसंत पंचमी को पूजा और शुक्रवार को जुमे की नमाज होती है। बाकी दिनों में लोग भोजशाला में जा सकते हैं।

हिंदूवादी संगठन ने की पूरे दिन पूजा की मांग
एएसआई द्वारा पूजा और नमाज का समय तय किए जाने के बाद से हिंदूवादी संगठन पूरे दिन पूजा की मांग करते आ रहे हैं। भोज उत्सव समिति और हिंदू जागरण मंच द्वारा शहर में रैली आदि भी निकाली जा चुकी है। इन स्थितियों ने सरकार और प्रशासन की मुसीबत बढ़ा दी है। राज्य सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा भी गुरुवार को धार का दौर करने के बाद एएसआई के निर्देशों के पालन की बात कह चुके हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने बताया कि सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं, सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। एएसआई ने जो व्यवस्था की है, उसका प्रशासन द्वारा हर हाल में पालन कराया जाएगा।

वहीं भोज उत्सव समिति के संरक्षक विजय सिंह ने संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि उनकी सिर्फ एक मांग है और वह है भोजशाला में वसंत पंचमी पर पूजा करने की। दूसरी ओर, जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष शकील खान का कहना है कि वे चाहते हैं कि प्रशासन एएसआई के निर्देशों का पालन कराए।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, धार में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। सुरक्षा में लगभग छह हजार पुलिस बल लगा हुआ है। भोजशाला तक जाने वाले मार्ग पर बेरिकेटिंग की गई है। इसके अलावा डोन और सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी गुरुवार की शाम तक दोनों पक्षों से बातचीत में लगे रहे, मगर कोई रास्ता नहीं निकल पाया। लिहाजा प्रशासन का सारा जोर सुरक्षा इंतजामों पर आकर ठहर गया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती, जानिए अमेरिका सहित भारत पर क्या पड़ेगा असर?
मध्य प्रदेश के भोजशाला पर सबकी नजर, भारी पुलिस बल तैनात
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Next Article
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com