Delhi Weather Report: दिल्ली में 4.6 डिग्री तक लुढ़का पारा, राजस्थान में माइनस 2 डिग्री, शीतलहर का अलर्ट, जानें- अगले 5 दिनों का हाल

Weather Updates Today: IMD के ताजा वेदर फोरकास्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो दिनों में राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश में शीतलहर चलने की संभावना है.

नई दिल्ली:

Weather Updates: उत्तर-पश्चिमी पर्वतीय इलाकों से चल रही बर्फीली हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के मैदानी इलाकों में तापमान नीचे लुढ़क गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज (रविवार, 19 दिसंबर) सुबह 4.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है. यह इस मौसम का सबसे सर्द दिन है.. 

राजस्थान के चुरू में भी पारा माइनस 2 डिग्री तक लुढ़क चुका है. इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. देश के उत्तरी राज्यों में बर्फीली हवाएं 10-15 किलोमीटर की रफ्तार से बह रही है, इससे पूरे उत्तर भारत में अगले दो दिनों में शीतलहर चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

IMD के ताजा वेदर फोरकास्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगले दो दिनों में राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अलावा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश में शीतलहर चलने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले दिन सुबह भारी कोहरा देखने को मिल सकता है.  विभाग के मुताबिक बिहार और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी कोहरा छाया रह सकता है.

mtlr6ssg

IMD के मुताबिक, श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और घाटी में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जिसके कारण जलापूर्ति लाइन और कई जलाशयों में कहीं-कहीं पानी जम गया.
अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में शुक्रवार की रात तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इससे पहले की रात में दर्ज किए गए शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे की तुलना में 2.2 डिग्री कम है.

अगले हफ्ते हाड़ कंपा सकती है कड़ाके की ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली समेत इन इलाकों में लुढ़केगा पारा

उन्होंने बताया कि शहर में यह सीजन की अब तक की सबसे सर्द रात रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से 4.5 डिग्री कम दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर में बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसॉर्ज में तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यहां घाटी में सबसे कम तापमान रहा. अधिकारियों ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी कुछ दिन में रात में तापमान और गिरने की संभावना जताई है. घाटी में 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक हल्की से भारी बर्फबारी होने की संभावना है.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.