अगले हफ्ते हाड़ कंपा सकती है कड़ाके की ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली समेत इन इलाकों में लुढ़केगा पारा

Weather Updates: मौसम विभाग की वेदर फोरकास्ट रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो दिनों (19 और 20 दिसंबर) में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है और शीत लहर जैसी स्थिति रह सकती जबकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पारा और नीचे लुढ़क सकता है.

अगले हफ्ते हाड़ कंपा सकती है कड़ाके की ठंड, बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली समेत इन इलाकों में लुढ़केगा पारा

दिल्ली के आरके पुरम इलाके में कड़ाके की ठंड के बीच लोग आग जलाकर हाथ सेंकते नजर आए.

नई दिल्ली:

Weather Updates Today:भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कहा है कि उत्तरी पर्वतीय राज्यों-उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी के कारण और वहां से आ रही ठंडी हवाओं के चलते दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तरी भारत में ठंड बढ़ गई है. आज से और पारा लुढ़कने के आसार हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. यह सीजन का सबसे सर्द दिन है. दिल्ली के कई इलाकों में लोग अलाव लगाकर आग सेंकते नजर आए.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को भी सुबह मौसम सर्द रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि अधिकतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे है. वहीं, वायु गुणवत्ता दिन भर ‘‘बेहद खराब श्रेणी' में रही. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केन्द्र ‘सफर' के अनुसार, दिल्ली में शाम छह बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 रहा. मौसम कार्यालय ने बताया कि सापेक्षिक आर्द्रता शाम 5 बजकर 30 मिनट पर 56 फीसदी थी. 

IMD ने शनिवार को हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान लगाया है और न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान क्रमश: 7 और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. उधर, कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के साथ ही घाटी में अधिकतर जगह रात के समय तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. IMD के मुताबिक घाटी में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Weather Report : अगले पांच दिनों में इन राज्यों में शीतलहर का कहर, पड़ सकती है कड़ाके की सर्दी

अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में बृहस्पतिवार की रात तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि बीती रात यहां तापतान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, यहां बीती रात तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.

उन्होंने बताया कि पहलगाम में तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे और कोकरनाग में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

Dandruff And Hair Fall: सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ, आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत में  ठंडी हवाएं चल रही हैं. इससे तापमान में गिरावट आई है. IMD के मुताबिक शनिवार से तापमान में और दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिरावट आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली से सटे राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में भी शनिवार से तापमान में गिरावट आएगी और अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौसम विभाग की वेदर फोरकास्ट रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो दिनों (19 और 20 दिसंबर) में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है और शीत लहर जैसी स्थिति रह सकती जबकि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पारा और नीचे लुढ़क सकता है. IMD के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के आसपास कोहरे की चादर और घनी हो सकती है और तापमान लुढ़क कर तीन-चार डिग्री के पास पहुंच सकता है.