आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं बहाल रखने के लिए आपातकालीन उपाय करें तूफान प्रभावित राज्य : केंद्र

भारत सरकार ने चक्रवाती तूफान 'तौकते' (Cyclone Tauktae) से प्रभावित होने वाले सभी तटीय राज्यों को अस्पतालों और कोविड (Covid 19) देखभाल केंद्रों में ऑक्सीजन, दवाओं, बिजली की आपूर्ति सहित सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था को बहाल रखने के लिए हर संभव आपातकालीन उपाय करने का निर्देश दिया है.

आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं बहाल रखने के लिए आपातकालीन उपाय करें तूफान प्रभावित राज्य : केंद्र

बचाव कार्य में लगी एनडीआरएफ टीमों की संख्या बढ़ाकर 101 कर दी गई है

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने चक्रवाती तूफान 'तौकते' (Cyclone Tauktae) से प्रभावित होने वाले सभी तटीय राज्यों को अस्पतालों और कोविड (Covid 19) देखभाल केंद्रों में ऑक्सीजन, दवाओं, बिजली की आपूर्ति सहित सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था को बहाल रखने के लिए हर संभव आपातकालीन उपाय करने का निर्देश दिया है. भारत सरकार के मुताबिक आपातकालीन दवाओं के साथ 10 क्विक रिस्पांस मेडिकल टीम (Quick response medical teams) और 5 पब्लिक हेल्थ रिस्पांस टीमों को तैनात किया गया है. सभी प्रभावित होने वाले राज्यों को 18 मई, 2021 की सुबह के शुरुआती घंटों में चक्रवाती तूफान के गुजरात तट को पार करने के बाद सभी प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति, दूरसंचार और अन्य आवश्यक सेवाओं की तत्काल बहाल करने का निर्देश दिया गया है.

तूफान तौकते ने ली 3 की जान, गुजरात में धारण करेगा प्रचंड रूप, तस्वीरों में देखें मंजर

पीएम मोदी ने शनिवार को अधिकारियों को अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, वैक्सीन कोल्ड चेन और अन्य चिकित्सा सुविधाओं के पावर बैकअप और आवश्यक दवाओं के भंडारण पर विशेष तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. पीएम मोदी ने अधिकारियों को ऑक्सीजन टैंकरों की आवाजाही को बहाल रखने के लिए तयारी करने का भी निर्देश दिया है.

उन्होंने ये भी निर्देश दिया है कि जामनगर से ऑक्सीजन की सप्लाई देश के दूसरे इलाकों में कम से कम बाधित हो, ये सुनिश्चित किया जाये. एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान के अनुसार, सभी प्रभावित तटीय जिलों में राहत और बचाव कार्य में लगी एनडीआरएफ टीमों की संख्या बढ़ाकर 101 कर दी गई है. एनडीआरएफ की 65 टीमों को अभी तक तैनात किया जा चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर गुजरात में उठाए जा रहे एहतियाती कदम